25 APRTHURSDAY2024 12:06:21 PM
Nari

दिल के लिए सबसे खतरनाक बैड कोलेस्ट्रॉल, सही डाइट से करें कंट्रोल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 20 Jun, 2021 01:40 PM
दिल के लिए सबसे खतरनाक बैड कोलेस्ट्रॉल, सही डाइट से करें कंट्रोल

दिल की बीमारियों का सीधा कनैक्शन कोलेस्ट्रॉल से है। कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए जरूरी है लेकिन अगर यह बढ़ जाए तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कई गुना ज्यादा बढ़ा देता है। हमारे शरीर में गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल दोनों ही पाए जाते हैं। जिसे आप अपनी डाइट के जरिए बैलेंस में रख सकते हैं। आज के इस पैकेज में हम आपको इसी के बारे में डिटेल में बताएंगे

चलिए पहले समझिए कि कोलेस्ट्रॉल है क्या... 

कोलेस्ट्रॉल एक तरह का फैट होता है जो हमारे खून में मौजूद होता है। शरीर के अंदर बहुत से कार्यों के लिए यह जिम्मेदार होता है जैसे सेल्स को लचीला बनाए रखने, विटामिन डी के संशलेषण आदि के लिए।  कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं एक एलडीएल और दूसरा होता है एचडीएल। 

PunjabKesari

एलडीएल (LDL) कोलेस्ट्रॉल, रक्त धमनियों में बाधा उत्पन्न कर हृदय को नुकसान पहुंचाता है जबकि एचडीएल (HDL) कोलेस्ट्रॉल  आपके दिल का ख्याल रखने का कार्य करता है।  गलत खान-पान के अलावा फैमिली हिस्ट्री भी इस समस्या के लिए जिम्मेदार है लेकिन सही आहार हल्की एक्सरसाइज कर आप इन बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

पहले बताते हैं कि शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल किन कारणों से बढ़ता है।

1. आपकी डाइट में  सैच्युरेटेड फैट की मात्रा अधिक हो तो खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। 

2. ट्रांसफैट तेल में तले उत्पाद, मीट, डेयरी उत्पाद, अंडा, पाम ऑइल, मक्खन, चॉकलेट्स, तली-भुनी चीजें, प्रोसेस्ड और बेकरी फूड इसी श्रेणी में आते हैं जो बैड कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ा देते हैं।

3. जो लोग हर वक्त बैठे रहते हैं या फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते। मोटापे की समस्या भी खून में फैट के सर्कुलेशन को बाधित करती है।

4. धूम्रपान करने वाले लोग भी इसके शिकार हो जाते हैं। धूम्रपान से उनकी रक्त धमनियां कठोर होने लगती है ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है। खून में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल घटने लगता है।

PunjabKesari

5. पहले से ही पीसीओएस, हाइपोथायरायडिज्म, डायबिटीज, किडनी डिजीज, एचआईवी और ऑटोइम्यून बीमारियों के शिकार लोगों को भी इसका खतरा रहता है।

इसे कम करने का उपाय सिर्फ लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव ही है।

1. सैच्युरेटेड फैट, मीट, अंडा, प्रोसेस्ड फूड, तली भुनी चीजें, डेयरी प्रॉडक्ट्स ज्यादा ना खाएं। 

2. फुल फैट दूध की जगह लो-फैट या स्किम्ड मिल्क का इस्तेमाल करें। खाना पकाने के लिए वेजिटेबल ऑइल का इस्तेमाल करें।

3. फाइबर भरपूर आहार खाएं। हाई शुगर ड्रिंक्स का सेवन ना करें। 

4. अपने भोजन में साबुत अनाज, मछली, नट्स, फल और सब्जियां, चिकन आदि को शामिल करें। 

5. ऑलिव ऑयल, ओट्स, मछली, अलसी, ग्रीन टी, प्याज, आंवला, सेब का सिरका, संतरा, नारियल , मूंगफली, अखरोट, बादाम, पिस्ता, अंकुरित दालें, डार्क चॉकलेट, हरी पत्तेदार सब्जियां, लहसुन, चोकर वाली रोटी, सोयाबीन, खाएं। 

PunjabKesari

6. खुद को एक्टिव रखें। यह आपको एक नहीं कई तरह की बीमारियों से बचाएगा। हफ्ते में 3 दिन एक्सरसाइज जरूर करें। आप रनिंग, जॉगिंग, स्विमिंग, डांसिग या वॉक आदि का सहारा ले सकते हैं।

7. वजन को कंट्रोल में रखें। इससे भी बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने लगता है और गुड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है।

कॉलेस्ट्राल को कम करने में सबसे अहम रोल डाइट का ही है। दिल को स्वस्थ रखना है तो इसे कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है।

Related News