27 APRSATURDAY2024 12:18:18 PM
Nari

10 साल की उम्र में पेरेंट्स बच्चों को सिखाएं ये बातें, जिदंगी भर आएंगी उनके काम

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Oct, 2023 02:14 PM
10 साल की उम्र में पेरेंट्स बच्चों को सिखाएं ये बातें, जिदंगी भर आएंगी उनके काम

हर पेरेंट्स अपने बच्चों को अच्छी परवरिश देना चाहते हैं लेकिन आजकल के व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते यह बहुत ही मुश्किल हो गया है। एक परिवार में रहते हुए भी पेरेंट्स इतने व्यस्त रहते हैं कि बच्चे को  समय नहीं दे पाते ऐसे में बच्चे भी अपना ज्यादातर समय मोबाइल और लेपटॉप पर ही बिता देते हैं इसके चलते कई बार बच्चे छोटी उम्र में ऐसी गलत चीजें सीख लेते हैं जिसका असर उनके विकास पर पड़ता है। ऐसे में पेरेंट्स को 10 साल की उम्र में अपने बच्चों को कुछ बातें सिखानी चाहिए। इन बातों को सिखने से बच्चों का विश्वास बढ़ेगा और इससे उन्हें जिंदगी में अच्छा इंसान बनाने में मदद मिलेगी। आइए जानते हैं....

न करने दें ऐसा काम 

आजकल बढ़ते सोशल मीडिया के चलते बच्चे ऐसा काम कर लेते हैं जिसमें उनकी बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं होती। ऐसे में उन्हें जरुर बताएं कि वह ऐसा काम बिल्कुल न करें जो उन्हें पसंद न हो इससे उनके विकास पर असर होगा। 

PunjabKesari

 सम्मान करना सिखाएं 

बच्चे आजकल घर के सदस्यों के अलावा सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताते हैं ऐसे में कई बार इसके चलते वह बड़ों की इज्जत भी कम करते हैं। बच्चों को सिखाएं कि उन्हें अपने से बड़ों की इज्जत करनी है इससे उनका विकास होगा और वह अच्छे इंसान बनेंगे। 

प्यार से समझाएं 

यदि बच्चे कोई गलती करते हैं तो उन्हें डांटने फटकारने की जगह प्यार से समझाएं। इस उम्र में बच्चे इतने बड़े हो जाते हैं कि उन्हें अपने पेरेंट्स की कोई बात भी गलत लग सकती है। ऐसे में गुस्से से बातें समझाने की जगह उनके साथ प्यार से पेश आएं। यदि फिर भी वह कोई बात नहीं समझ पा रहे हैं तो उन्हें कोई उदाहरण देकर आप समझा सकते हैं। 

PunjabKesari

बच्चे के दोस्त बनें 

आज के समय में बच्चे बहुत सी जगह से गलत जानकारी ले लेते हैं ऐसे में यदि आप उनके दोस्त बनेंगे तो आप बच्चों को गाइड कर सकेंगे। बच्चों को अच्छी सलाह दे पाएंगे इससे वह आपके करीब रहेंगे।

पर्सनल हाइजीन 

इस उम्र में बच्चों को पर्सनल हाईजीन के बारे में जरुर बताएं। हाथ धोने, बॉडी को साफ रखने के बारे में बताएं इसके अलावा बच्चे को बॉडी में हो रहे बदलावों की जानकारी जरुर दें।  

न करने दें फिजूलखर्ची 

इस उम्र तक उन्हें बताएं कि फिजूलखर्ची करना गलत है। यदि किसी चीज की जरुरत है वह तो ही उसे खरीदें। बच्चों को यह भी बताएं कि उन्हें पैसे की बचत कैसे करनी है। 

PunjabKesari
 

Related News