23 JULTUESDAY2024 9:20:21 AM
Nari

शरीर में दिखे ये 4 Signs तो हो जाएं सावधान, किडनी हो सकती है Fail

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Dec, 2022 06:08 PM
शरीर में दिखे ये 4 Signs तो हो जाएं सावधान, किडनी हो सकती है Fail

खराब लाइफस्टाइल के कारण किडनी स्टोन जैसी खतरनाक बीमारी से भी बहुत से लोग जुझ रहे हैं। किडनी स्टोन को पथरी भी कहते हैं। शुरुआत में यह बीमारी व्यक्ति को ज्यादा समस्या नहीं देती लेकिन यदि समस्या गंभीर हो जाए तो शरीर में असहनीय दर्द होने लगता है। किडनी मुख्य तौर पर रक्त साफ करने और यूरीन बनाने का कार्य करती है। इसके अलावा खाने-पीने वाली सारे चीजों से निकले विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकालने में किडनी बहुत ही मुख्य भूमिका निभाती है। लेकिन यदि विषाक्त पदार्थ शरीर से निकल पाएं तो किडनी स्टोन जैसी समस्या हो सकती है। किडनी स्टोन होने से पहले शरीर में कुछ संकेत दिखते हैं तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

क्यों होता है किडनी में स्टोन? 

किडनी शरीर में से विषाक्त पदार्थ निकालने में सहायता करती है लेकिन यदि किडनी अच्छे से यह पदार्थ बाहर न निकाल पाए तो यह धीरे-धीरे शरीर में जमा होने लगते हैं जिसके कारण पथरी बनने लगती है। इस बीमारी के कई कारण हो सकते हैं परंतु इसके खराब होने से पहले शरीर में कुछ संकेत दिखते हैं । 

PunjabKesari

 कैसे होते हैं किडनी स्टोन? 

किडनी स्टोन को नेफ्रालिथ या रीनल कैलकुली नाम से भी जाना जाता है। यह मुख्य रुप से कैल्शियम और यूरिक एसिड से बने नमक और खनिज के ठोस संग्रह होते हैं। छोटे-छोटे दानों से लेकर टेनिस बॉल साइज के भी यह हो सकते हैं। खासकर यह गुर्दे के अंदर बनते हैं। इसके अलावा यह यूरीनरी ट्रैक्ट में भी जा सकते हैं। पथरी की समस्या तब होती है जब खाने-पीने से निकले विषाक्त पदार्थ किडनी या फिर पेशाब नली में जमा हो जाते हैं। इसके अलावा समस्या खासतौर पर उस समय भी हो सकती है जब लोग पर्याप्त मात्रा में पानी न पिएं। 

इन मरीजों को होता है किडनी स्टोन का खतरा 

डायबिटीज, मोटापे जैसे लोगों को किडनी स्टोन का खतरा ज्यादा रहता है। छोटे गुर्दे की पथरी के कुछ खास लक्षण नहीं दिखते लेकिन यदि समस्या पेशाब नली तक पहुंच जाए तो असहनीय दर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती है। अगर पथरी छोटी हो तो यूरीन के जरिए बाहर निकल जाती है लेकिन वहीं अगर इसका साइज बड़ा हो तो यह असहनीय दर्द भी पैदा कर सकती है। 

PunjabKesari

बड़े साइज की पथरी के दौरान आपके शरीर में कुछ संकेत दिख सकते हैं। 

पेशाब करते समय दर्द होना 

यदि पथरी यूरेटर और यूरिनरी ब्लैडर के बीच वाले हिस्से में पहुंच जाए तो इस दौरान यूरीन पास करने में मरीज को समस्या हो सकती है। इसके अलावा काफी ज्यादा दर्द का भी सामना करना पड़ सकता है। 

पेशाब में गंदी बदबू 

यदि आपका यूरीन साफ है और उसमें  बदबू नहीं आ रही है तो इसका अर्थ है कि आप स्वस्थ है। लेकिन यदि आपका यूरीन गंद वाला होता है तो आपको किडनी स्टोन हो सकता है। यूरीन में पाए जाने वाले बैक्टीरिया के कारण बदबू आ सकती है। यह पेशाब की नली में इंफेक्शन होने के कारण हो सकता है। 

PunjabKesari

पेशाब में खून का आना 

किडनी में यदि पथरी हो तो आपके पेशाब में खून आना सबसे आम लक्षण है। खून का रंग लाल, गुलाबी या भूरा भी हो सकता है। 

पीठ, पेट में और उसके आस-पास के हिस्से में दर्द रहना 

किडनी स्टोन भयानक दर्द भी पैदा कर सकता है। दर्द पथरी के पेशाब नली में जाने के कारण होता है। इसके कारण पेशाब बाहर निकलने में समस्या होती है जिसके कारण किडनी पर दबाब पड़ता है। किडनी स्टोन का दर्द अचानक से ही शुरु होता है। इसके अलावा जब पथरी एक जगह से दूसरी जगह जाती है तो उस दौरान भी बहुत तेज दर्द होता है। 

PunjabKesari

Related News