15 DECSUNDAY2019 1:23:05 PM
Nari

Women Health: 7 आसन जो दिला देंगे PCOD से छुटकारा, 100% मिलेगा फायदा

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 05 Dec, 2019 06:25 PM
Women Health: 7 आसन जो दिला देंगे PCOD से छुटकारा, 100% मिलेगा फायदा

PCOS यानि Polycystic Syndrome की समस्या आए दिन बढ़ती जा रही है। असल में गलत खान-पान और ज्यादा स्ट्रेस के चलते महिलाओं को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आप आने वाले समय में इस परेशानी की चपेट में आने से बचना चाहते हैं तो आज से ही योग का सहारा लें। आज हम आपको बताएंगे PCOS की समस्या से बचने के कुछ आसान घर पर किए जाने वाले आसन..

 

तितली आसन

पीसीओस की समस्या को ठीक करने और इससे बचे रहने के लिए तितली आसन बेहद लाभदायक है। इस आसन को करने से पेट की मांसपेशियों में खिंचाव आएगा जिससे आपस में जुड़ी हुई मांसपेशियां खुलकर सांस ले सकेंगी और पेट व ओवरी में बनने वाली गांठों से आप बच पाएंगे।

Image result for butterfly asana,nari

सुप्त बद्धकोणासन

पीसीओस से बचने के लिए बद्धकोणासन भी एक बहुत अच्छा आसन है। यह आसन बटरफ्लाई पोज़ की तरह किया जाता है परंतु फर्क सिर्फ इतना है की इसे लेटकर करना होता है। आप रोज 5 से 10 मिनट तक इस आसन का अभ्यास करें। PCOS से बचने के साथ-साथ पेट की एक्सट्रा फैट को कम करने में भी यह आसन बहुत लाभदायक है।

Related image,nari

भारद्वाजासन

भारद्वाजासन में रीढ़ की हड्डी की मासपेशियों में खिंचाव लाता है, जो कि पी.सी.ओ.एस के मरीजों के लिए बहुत अच्छा है।

Image result for भारद्वाजासन,nari

चक्की चलनासन

पुराने जमाने की महिलाओं को बहुत कम ऐसी समस्याएं हुआ करती थी, बल्कि नामात्र के बराबर थीं। इसकी वजह वह हाथ से चक्की चलाकर गेंहूं पीसा करती थी। मगर आज बदलते दौर में चक्की न सहीं, आप इस आसन को करके PCOS की समस्या से काफी हद तक बच सकते हैं।

Related image,nari

शवासन

कुछ महिलाओं को PCOS की समस्या ज्यादा तनाव लेने की वजह से होती है। आप श्वासन की मदद से तनाव मुक्त रह सकती हैं। इस आसन को आप दिन में 3 से 4 बार भी कर सकती हैं। जब-जब आपको तनाव महसूस हो, आप इस तरह श्वासन के जरिए खुद को तनाव मुक्त करके PCOS की समस्या से बच सकती हैं।

Related image,nari

पद्मसाधना

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम के मरीजों के लिए एक बहुत अच्छी विधि है। मगर ध्यान रखें किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर को पूछे बगैर इस आसन को न करें।

Image result for पद्मसाधना,nari

सूर्य नमस्कार

वजन घटाने के लिए आप सूर्य नमस्कार को तेज गति से कर सकते हैं परंतु धीमी गति से इस आसन को करने से आप PCOS  जैसी समस्याओं से बच सकती हैं। दिन में 4 से 5 बार सूर्य-नमस्कार करने की रुटीन जरुर बनाएं।

Related image,nari

तो ये थे तेजी से बड़ रही PCOS की समस्या को कंट्रोल में करने के लिए बेस्ट योगासन। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News