28 MARSATURDAY2020 8:21:53 PM
Nari

Corona Alert: साबुन से हुए ड्राई हाथों को घरेलू नुस्खों से करें सॉफ्ट

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 22 Mar, 2020 08:24 AM
Corona Alert: साबुन से हुए ड्राई हाथों को घरेलू नुस्खों से करें सॉफ्ट

कोरोना वायरस के कहर के चलते हर किसी को साफ- सफाई को लेकर खास ध्यान रखने को कहा जा रहा हैं। ऐसे में ये वायरस हाथों के जरिए तेजी से फैलने के कारण सभी को हर घंटे हाथ धोने या सैनिटाइज करने की हिदायतें दी जा रही है। ऐसे में बार-बार साबुन और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने से हाथों पर ड्राईनेस और इचिंग की समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं। इससे राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते है। तो चलिए जानते हाथों की देखभाल करने के आसान से कुछ टिप्स...

Image result for hand care,nari

ऑयल मसाज

हाथों का रुखापन दूर करने के लिए रोजाना साबुन या सैनिटाइजर के यूज करने के बाद आप किसी भी तेल के साथ 2-3 मिनट तक मसाज कर सकते है।

मलाई

मलाई तो हर घर में आसानी से मिल जाती है। ऐसे में थोड़ी सी मलाई को हाथों पर मलने से नमी और पोषण मिलता है। इसके साथ ही हाथ सॉफ्ट और ग्लोइंग होते हैं।

नींबू का पानी

इसके लिए गुनगुने पानी में 1 नींबू का रस मिक्स करें। 5-10 मिनट तक अपने हाथों को उसमें रखें ड्राईनेस से छुटकारा मिलता है। ऐसे में इन कैमिकलयुक्त चीजों के संपर्क में आने से नाखूनों पर भी पड़ा असर ठीक होता है। नाखूनों भी मुलायम और स्वस्थ होने में मदद मिलेगी।

Image result for lemon benefits,nari

ग्लिसरीन और गुलाब जल

आप 1 टेबलस्पून गुलाब जल में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिक्स कर लगा सकते है।

क्रीम

आप जो भी क्रीम यूज करती है। उसका भी हर इस्तेमाल कर सकती है।

Image result for hand cream homemadde,nari

आप चाहे तो इन नुस्खों को रात को सोने से पहले इस्तेमाल कर सकते है। ताकि रातभर आपके हाथों में नमी बरकरार रह सके। इसके साथ हाथ मुलायम, पोषित हो उनमें नमी बरकरार रहने में मदद मिलेगी। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News