27 SEPFRIDAY2024 4:46:44 AM
Nari

ठंड के मौसम में रूखी त्वचा से बचने के बेस्ट स्किनकेयर टिप्स

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 26 Sep, 2024 04:06 PM
ठंड के मौसम में रूखी त्वचा से बचने के बेस्ट स्किनकेयर टिप्स

नारी डेस्क: गर्मियों का सीज़न जाने वाला है और कुछ ही महीनों में सर्दियां आने वाली हैं। जिस तरह गर्मियों में हम अपनी Skin को धूप, टैनिंग, धूल-प्रदूषण और ऑयली स्किन( Oily Skin) होने से बचाते हैं ठीक उसी तरह हमें सर्दियों में भी अपनी त्वचा की बेहद देखभाल करनी चाहिए। सर्दियों में ज़्यादा ठण्ड की वजह से स्किन ड्राई हो जाती है, जिससे स्किन में खुजली की समस्या हो जाती है और खुजली करके हम अपनी स्किन में रेडनेस की समस्या पैदा कर लेते हैं। इस लेख में, हम आपको कुछ खास सुझाव देंगे जिनसे आप सर्दियों में अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रख सकते हैं।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

सर्दियों में ठंड के कारण हम अक्सर पानी कम पीते हैं, लेकिन त्वचा को नमी प्रदान करने और शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी है। कम पानी पीने से त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है। सर्दियों में भी आपको 8-10 गिलास पानी पीने की आदत बनाए रखनी चाहिए, ताकि आपकी त्वचा नमी से भरपूर रहे और ड्राईनेस की समस्या न हो।

PunjabKesari

मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन का इस्तेमाल

सर्दियों में त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर का नियमित उपयोग करना बेहद महत्वपूर्ण है। मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा को रूखेपन से बचाता है और उसे मुलायम बनाए रखता है। साथ ही, सनस्क्रीन का इस्तेमाल भी न भूलें। सर्दियों में धूप से संपर्क बढ़ जाता है, जिससे सनबर्न होने का खतरा रहता है। चाहे धूप हो या बादल, सनस्क्रीन आपकी त्वचा को UV किरणों से बचाने में मदद करता है। इसे घर से बाहर निकलने से पहले जरूर लगाएं।

गर्म पानी का इस्तेमाल न करें

ठंड के मौसम में नहाने के लिए अक्सर हम गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है। गर्म पानी से त्वचा की प्राकृतिक नमी खत्म हो जाती है, जिससे रूखेपन की समस्या बढ़ जाती है। इसके बजाय हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें और नहाने के बाद बॉडी पर तेल या मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं, ताकि आपकी त्वचा नमी से भरपूर बनी रहे।

PunjabKesari

क्लींजिंग पर ध्यान दें

सर्दियों में आलस के कारण हम अक्सर चेहरे की सफाई नहीं करते, लेकिन क्लींजिंग करना बेहद जरूरी है। चेहरे की गंदगी और धूल-मिट्टी को साफ करने के लिए कच्चा दूध एक बेहतरीन विकल्प है। कच्चा दूध त्वचा को गहराई से साफ करता है और उसे नमी प्रदान करता है। मुलायम कॉटन पैड को कच्चे दूध में डुबोकर हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। यह प्रक्रिया आपकी त्वचा को साफ और ताजा बनाए रखेगी।

विटामिन-सी से भरपूर आहार लें

सर्दियों में विटामिन-सी युक्त आहार आपकी त्वचा को भीतर से स्वस्थ और चमकदार बनाए रखते हैं। संतरे और आंवले में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने में मदद करती है। विटामिन-सी त्वचा की रंगत में सुधार करता है और उसे संक्रमण से बचाता है।

PunjabKesari

सर्दियों में त्वचा की सही देखभाल के लिए ऊपर दिए गए सुझावों का पालन करें। नियमित रूप से मॉइस्चराइजर, सनस्क्रीन, और सही आहार का सेवन करके आप अपनी त्वचा को स्वस्थ, चमकदार और हाइड्रेटेड रख सकते हैं। सर्दियों के मौसम में थोड़ी सी देखभाल आपकी त्वचा को शुष्क हवाओं से बचाकर उसकी प्राकृतिक चमक बनाए रखेगी।

 

 



 

Related News