23 OCTFRIDAY2020 5:58:16 PM
Nari

चेहरे पर ग्लो लाएगा टमाटर, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 07 Feb, 2020 02:09 PM
चेहरे पर ग्लो लाएगा टमाटर, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

सुंदर, निखरी स्किन का हर कोई दिवाना होता है। अक्सर महिलाएं अपनी चेहरे पर ग्लो बरकरार रखने के लिए कई चीजों को यूज करती है। ऐसे में ही आज हम आपको अलग-अलग चीजों की जगह सिर्फ 1 चीज को यूज करने के बारे में बताते है जिससे आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिलेगी। वो एक चीज और कोई नहीं बल्कि टमाटर है। विटामिन ए, सी, एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर टमाटर चेहरे की रंगत निखारने के साथ स्किन को अंदर क्लीन और ग्लोइंग करने में मदद करता है। तो आइए जानते है टमाटर से स्किन को मिलने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में...

ब्लैकहेड्स

ब्लैकहेड्स यानि नाक के इर्द-गिर्द छोटे-छोटे काले दाग, जो कुछ-कुछ काले तिल के जैसे दिखाई देते हैं। अक्सर महिलाएं इन ब्लैकहेड्स को Pluck करना सही मानती हैं। मगर इन्हें प्लक करने से यह और भी ज्यादा होने लगते हैं। इन्हें प्लक करने की बजाय टमाटर का स्लाइस इन पर रगड़कर इनसे छुटकारा पाया जा सकता है। हफ्ते में दो से तीन बार ब्लैकडेड्स पर टमाटर रगड़ने से आपको ब्लैकहेड्स की परेशानी से राहत मिलेगी। 

Image result for Blackheads problem,nari

ओपन पोर्स

कई महिलाओं को स्किन के पोर्स के खुले होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे छुटकारा पाने के लिए टमाटर का जूस निकाल कर पीने से फायदा मिलता है। आप चाहे तो टमाटर का जूस निकाल कर उसकी कुछ बूंदें नींबू के रस में मिक्स कर चेहरे पर 5-10 मिनट के लिए लगाए। निश्चित समय या पैक के सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश करें। यह स्किन पर एस्ट्रिजेंट के तौर पर काम कर त्वचा की गहराई से सफाई करता है। 

डैमेज सेल्स 

टमाटर को कच्चा खाने से यह शरीर के अंदर डैमेज सेल्स को रिपेयर कर फ्री-रेडिकल की मात्रा को कम करने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसलिए यह चेहरे को साफ कर ग्लोइंग और हैल्दी बनाने का काम करता है। साथ ही स्किन में नमी बनाए रखने में मदद मिलती है। 

Image result for tomato facepack,nari

झाइयां और झुर्रियां

इसमें विटामिन ए और सी, फाइबर, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर टमाटर त्वचा से जुड़ी कई समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद होता है। इसे खाने के साथ इसके रस को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों आदि को कम कर स्किन को क्लीन करता है। इसके अलावा मुंहासों के कारण चेहेर पर होने वाली सूजन से भी राहत मिलती है। 


Image result for girl,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News