07 JULTUESDAY2020 5:04:11 AM
Nari

नहाने के पानी में मिलाएं नीम, स्किन प्रॉब्लम्स से मिलेगी राहत

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Jun, 2020 05:28 PM
नहाने के पानी में मिलाएं नीम, स्किन प्रॉब्लम्स से मिलेगी राहत

नीम औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण सेहत के साथ स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने का काम करती है। गर्मियों के मौसम में स्किन पर खुजली, जलन, रेडनेस आदि परेशानियां होने का सामना करना पड़ता है। ऐसे में नहाने के पानी में नीम की कुछ पत्तियों को मिलाने से इन परेशानियों से छुटकारा मिलता है। साथ ही मौसम संक्रमण होने का खतरा कम रहता है। पूरा शरीर डिटॉक्स होने के साथ दिनभर ताजगी का अहसास होता है। तो चलिए जानते हैं नीम की पत्तियों से तैयार पानी से नहाने के मिलने वाले फायदों के बारे में...

पिंपल्स करें दूर

गर्मियों में पिंपल्स, दाग-धब्बे, टैनिंग, घमौरियों, एलर्जी आदि की परेशानियां होती है। ऐसे में नीम के पानी से नहाकर इन समस्याओं से राहत मिलती है।

neem,nari

स्किन प्रॉब्लम्स से दिलाएं राहत

नीम औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इससे तैयार पानी का इस्तेमाल करने से सोरायसिस, एक्जिमा और छोटी माता आदि त्वचा संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

ब्लैकहेड्स करें साफ

नीम के पानी का इस्तेमाल करने से नाक और ठुड्डी के आसपास होने वाले ब्लैक हेड्स दूर कर चेहरे पर नेचुरली ग्लो लाने में मदद मिलती है।

nari

शरीर में आने वाली बदबू से दिलाएं निजात

बहुत से लोगों को गर्मियों में अधिक पसीना आने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। कुछ लोगों के पसीने से बदबू भी आती है। ऐसे में इसके पानी से नहाने से पसीने और इससे आने वाली बदबू से राहत मिलती है।

बालों के लिए फायदेमंद

स्किन के साथ बालों के लिए भी नीम का पानी बेहद फायदेमंद होता है। इससे डल और ड्राई बालों पोषण पहुंचाने का काम करता है। डैंड्रफ दूर कर बालों में शामिल जगाता है। 

hair care,nari

आंखों को दिलाएं रिलैक्स

नीम के पानी से चेहरा धोने पर आंखों की थकावट दूर होती है। साथ ही आंखों में एलर्जी होने पर उसे ठीक करने में कारगर साबित होती है।

यूं करें नीम का पानी तैयार

1. एक पैन में पानी और नीम की पत्तियों की 2 टहनियां डालकर 15-20 मिनट तक गर्म करें।
2. तय समय के बाद गैस बंद कर दें।
3. पानी को ठंडा करने के बाद उससे नहाएं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News