30 OCTFRIDAY2020 1:27:01 PM
Nari

छोटी- सी इलायची करेगी स्किन और बालों से जुड़ी हर समस्या का हल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Oct, 2020 03:23 PM
छोटी- सी इलायची करेगी स्किन और बालों से जुड़ी हर समस्या का हल

इलायची में विटामिन, आयरन, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- एजिंग गुण पाएं जाते हैं। इसका खाने के साथ स्किन और बालों पर इस्तेमाल करना भी फायदेमंद होता है। इससे पिंपल्स दाग- धब्बे, झुर्रियों, झाइयों आदि की परेशानी दूर होने के साथ चेहरे पर नेचुरल व गुलाबी निखार आता है। तो चलिए जानते हैं इसे स्किन केयर में इस्तेमाल करने का तरीका...

क्लींजर

एक बाउल में 1 छोटी कटोरी कच्चा दूध और 1 चम्मच इलायची पाउडर मिक्स करें। तैयार पेस्ट को हाथों या कॉटन की मदद से चेहरे व गर्दन पर लगाएं। फिर हल्के हाथों से मसाज करें। 5 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें। बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें। यह क्लींजर चेहरे की रंगत निखारने के साथ स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में फायदेमंद होता है। आप इसे हफ्ते में 1-2 बार लगा सकती है।

nari,PunjabKesari

स्क्रब

इलायची का स्क्रब तैयार करने के लिए 2- 3 इलायची को हाथों से थोड़ा मसल लें। फिर उसमें 1 चम्मच शहद मिक्स कर चेहरे पर स्क्रबिंग करें। 5 मिनट के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर ले। यह स्क्रब त्वचा को गहराई से साफ कर स्किन पोर्स में जमा गंदगी को साफ करता है। चेहरा साफ और पिंपल फ्री होने के साथ ब्‍लैकहेड्स भी साफ होते है। डेड स्किन सेल्स साफ हो नई त्वचा बनने में मदद मिलती है। ऐसे में चेहरा सुंदर, ग्लोइंग और मुलायम नजर आता है। 

फेसमास्क

एक बाउल में 1 कप गुलाब जल, 3/4 कप ओट्स पाउडर, चुटकीभर इलायची पाउडर डालकर मिक्स करें। तैयार मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर मसाज करते हुए लगाए। इसे करीब 5 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें। इससे त्वचा गहराई से साफ हो पिंपल्स, दाग, धब्बे व झुर्रियां दूर होने में मदद मिलेगी। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल जरूर करें। 

इलायची का तेल

आप अपनी स्किन केयर में इसका तेल बनाकर भी इस्तेमाल कर सकती है। इसे फेसपैक, हेयर पैक या क्लींजर की तरह यूज किया जा सकता है। 

nari,PunjabKesari

होंठों के लिए 

अपने डेली लिप बाम में इलायची के तेल की कुछ बूंदें मिक्स कर लगाने से होंठ मुलायम और गुलाबी होते हैं। आप चाहे तो सोने से पहले भी इस तेल की कुछ बूंदों से भी अपने लिप्स की मसाज कर सकते हैं। 

बालों से जुड़ी समस्याएं से दिलाए छुटकारा

औषधी गुणों से भरपूर इलायची के तेल को बालों पर लगाने से बालों का झड़ना बंद होता है। इससे बाल जड़ों से मजबूत हो लंबे, घने, काले, सिल्की व स्मूद होने में मदद मिलती है। साथ ही डैंड्रफ की परेशानी से भी छुटकारा मिलता है। 
 

Related News