24 APRWEDNESDAY2024 12:12:25 AM
Nari

फिल्मी करियर रहा फ्लॉप, डिजाइनर बनी तो जिंदगी ने दिया धोखा, बड़ी बदकिस्मत थी इस एक्ट्रेस की लाइफ

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 10 Nov, 2020 06:41 PM
फिल्मी करियर रहा फ्लॉप, डिजाइनर बनी तो जिंदगी ने दिया धोखा, बड़ी बदकिस्मत थी इस एक्ट्रेस की लाइफ

एक्ट्रेस डिंपल कपाड़ियां की बहन सिंपल कपाड़िया भी बॉलीवुड में नजर आ चुकी है। जब डिंपल इंडस्ट्री में तरक्की की सीढ़ियां चढ़ रही थी, वहीं उनकी बहन सिंपल इंडस्ट्री में पहचान बनाने के लिए जी-तोड़ मेहनत कर रही थी। जी हां, सिंपल कपाड़िया भी 80-90 के दशक में फिल्मी नगरी में एक्टिव थी। हालांकि, बहन डिंपल की तरह वो इतनी फेमस नहीं हो सकी। अफसोस जब सफलता ने उनका दामन थामा तब वो ही इस दुनिया से चल बसी। सिंपल ने बेहद कम फिल्मों में काम किया जिसके बाद उनकी किस्मत फैशन डिजाइनिंग में चमकने लगे। दरअसल, फिल्मों के अलावा सिंपल कपाड़िया ने तब्बू, प्रियंका चोपड़ा और श्रीदेवी जैसी हीरोइनों के लिए भी फिल्मों में कपड़े डिजाइन किए जिसके बाद उनका करियर चमकने लगा लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। अभी उन्होंने तरक्की की सीढ़ियां चढ़नी ही शुरू की थी कि कैंसर की गिरफ्त में आ गई जिसके चलते सिंपल दुनिया से भी चल बसी।

PunjabKesari

जीजा ही बन गए थे सिंपल की लवस्टोरी के विलेन 

उस वक्त डिंपल की शादी राजेश खन्ना से हो चुकी थी जब सिंपल कपाड़ियों फिल्मों में संघर्ष कर रही थी। उस दौरान एक ऐसा वाक्य हुआ जब इस दौरान सिंपल को फिल्मों के विलेन रंजीत से प्यार हो गया। जी हां, सिंपल का दिल फिल्मों के विलेन रंजीत पर आ गया था लेकिन उस वक्त उनके जीजा ही उनकी लवस्टोरी के विलेन बन गए। दरअसल, सिंपल रंजीत की हर अदा पर फिदा थी, उनके पूरी तरह दीवानी हो चुकी थी लेकिन यह बात उनके जीजा राजेश खन्ना को पसंद नहीं आईं।

PunjabKesari

राजेश खन्ना, रंजीत को पसंद नहीं करते थे। इसके पीछे की वजह रंजीत की विलेन वाली छवि थी जो राजेश खन्ना के दिलो-दिमाग पर होवी हो चुकी थी, इसी वजह से सिंपल के साथ रंजीत की नजदीकी उन्हें रास नहीं आ रही थी। पहले तो काफी समय तक राजेश ने अपने अंदर इस गुबार को दबाए रखा लेकिन जब बॉलीवुड गलियारों में सिंपल और रंजीत के अफेयर्स के चर्चे आम हो गए तो राजेश को अपने गुस्से पर कंट्रोल नहीं रहा। रिपोर्ट के मुताबिक, राजेश खन्ना इस वजह से सिंपल से खूब नाराज थे। कहा जाता है कि इस बात के लिए उन्होंने अपनी साली को डांटा भी था लेकिन सिंपल पर इसका कोई असर नहीं हुआ।

PunjabKesari

फिर फिल्म 'छैला बाबू' की शूटिंग के दौरान सिंपल की वजह से राजेश खन्ना और रंजीत दोनों के बीच खूब मन-मुटाव देखने को मिला। इस दौरान दोनों में जमकर बहस भी हुई। इतना ही नहीं, राजेश, रंजीत को मारने के लिए भी दौड़ आए जिसके बाद कहा जाता है कि रंजीत और सिंपल ने एक-दूसरे से दूरियां बना ली। रंजीत से अलग होने के बाद सिंपल का फिल्मी करियर भी खास नहीं चल पाया जिसके बाद उन्होंने 1987 में फिल्मी दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कर दिया।

कैंसर के चलते दुनिया को कहा अलविदा

फिल्मी करियर छोड़ने के बाद सिंपल ने फैशन डिजाइनर की दुनिया में कदम रखा, कई सुपर एक्ट्रेस के सूट डिजाइन किए। मगर साल 2006 में उनको पता चला कि उन्हें कैंसर है। फिर भी बीमारी और इलाज के बीच वो काम करती रहीं लेकिन 10 नवंबर 2009 को मुंबई के अस्पताल में उन्होंने अपना दम तोड़ दिया। जब सिंपल ने दुनिया को अलविदा कहा, उस वक्त उनकी उम्र करीब 51 साल थी। हालांकि, उनका एक बेटा करण कपाड़िया, जिसे मौसी डिंपल कपाड़िया ने पाल पोसकर बड़ा किया और मां का प्यार दिया।

Related News