23 JULTUESDAY2019 4:06:58 AM
Nari

स्ट्रेस को मिनटों में दूर करेगी ये 7 आसान ट्रिक्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Jul, 2019 11:26 AM
स्ट्रेस को मिनटों में दूर करेगी ये 7 आसान ट्रिक्स

मल्टीटास्किंग होने के कारण स्ट्रेस या तनाव की समस्या महिलाओं में आम देखने को मिलती है। यूं तो चिंता से निपटना कोई मुश्किल काम नहीं है लेकिन घर, परिवार, बच्चे और ऑफिस वर्क के चलते महिलाएं अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाती। मगर तनाव, ज्यादा सोचने, टेंशन लेने या स्ट्रेस का दिमाग पर बुरा असर पड़ता है, जिससे आप डिप्रैशन या माइग्रेन के शिकार भी हो सकते हैं। साथ ही ज्यादा तनाव लेने से आप उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और डायबिटीज की चपेट में भी आ सकते हैं। ऐसे में बीमारियों से बचने के लिए तनाव को बूस्ट करना और मूड़ को फ्रैश रखना बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ आसान-से टिप्स बताएंगे, जिससे आपका तनाव मिनटों में गायब हो जाएगा।

 

महिलाओं को 30% अधिक होता है Stress

शोध के मुताबिक, पुरूषों के मुकाबले महिलाओं को तनाव 30% ज्यादा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि औरतें भावनात्मक तौर पर कमजोर और अस्थिर होती हैं। वहीं हाउसवाइफ, घर व ऑफिस के बीच संतुलन बनाने के चक्कर में वो जल्दी स्ट्रेस की चपेट में आ जाती है, जो धीरे-धीरे डिप्रेशन का रूप ले लेता है।

तनाव से बचने के टिप्स
टाइम मैनेजमेंट

काम का प्रेशर कम करने के लिए अपना टाइम मैनेज करें और अपने कामों की टू-डू लिस्‍ट बनाएं। इससे आप काम भी हो जाएगा और आप स्ट्रेसफुल भी नहीं होंगी। इसके अलावा कामोंको साइड पर रखकर खुद के लिए भी समय निकालें और वो करें, जिससे आप रिलैक्स महसूस करें।

PunjabKesari

स्वस्थ स्नैक्स का करे सेवन

सर्वे के मुताबिक, तनाव के समय महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक अनहैल्दी फूड्स का सेवन करती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पास हमेशा हैल्दी स्नैक्स जैसे नट्स, डार्क चॉकलेट आदि रखें, ताकि स्ट्रेस होने पर आप अनहैल्दी चीजों का सेवन करने से बची रहें।

रिपिटेटिव एक्टिविटी

कई अध्ययनों में पाया गया है कि एक दोहरावदार गतिविधि (Repetitive Activity) करने से रक्तचाप के स्तर को कम करने और श्वास को धीमा करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप बुनाई जैसे काम कर सकते हैं।

PunjabKesari

बातचीत करना है बेहद जरूरी

काम के तनाव को दूर करने के लिए दूसरों लोगों से कम्युनिकेशन बहुत जरूरी है। सारा दिन काम भी तनाव का कारण बनता है। ऐसे में काम से ब्रेक लेकर कर्मचारी, दोस्त और परिवार मैंबर्स से बात करें।

गाने सुनना

रिसर्च के अनुसार, 45 मिनट गाने सुनने से ब्‍लड़ प्रेशर कम, हार्ट रेट नॉर्मल, स्ट्रेस और तनाव दूर हो जाता है। ऐसे में जब भी आपको टेंशन हो अपने पसंदीदा गानें सुने लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि आप दुखी करने वाले गाने न सुने। आप अपने काम के रास्ते, बस या ट्रेन में बैठकर भी गाने सुन सकती हैं।

PunjabKesari

मेडिटेशन भी है मददगार

स्ट्रेस को दूर करने के लिए आप सुबह उठकर मेडिटेशन, योग और व्यायम करें। इससे ना सिर्फ तनाव दूर होगा बल्कि आप बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

आंखें बंद करना

जब भी आपको स्‍ट्रेस हो तो बस 10 सेकेंड के लिए शांति से अपनी आंखों के बंद करें। इससे सारी नेगिटिव आपके दिमाग से निकल जाएगी और आपका नर्वस सिस्टम भी शांत होगा। इससे आपकी टेंशन मिनटों में दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad