29 APRMONDAY2024 11:01:39 AM
Nari

World Population Day: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस? जानिए इस बार की थीम

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Jul, 2022 11:33 AM
World Population Day: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस? जानिए इस बार की थीम

हर साल 11 जुलाई यानी की आज के दिन पूरे विश्व में विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। जनसंख्या को नियंत्रित करके रखना बहुत ही जरुरी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को मनाने की शुरुआत की थी। देश में जनसंख्या विस्फोट ने विकास को बहुत ज्यादा प्रभावित किया है। जितनी बड़ी देश की जनसंख्या होगी उतनी ही ज्यादा बड़ी समस्याएं होगी। बढ़ती हुई जनसंख्या को नियंत्रित करना बहुत ही आवश्यक है। लंबे समय के विकास और संसाधनों पर समान वितरण के लिए जनसंख्या पर काबू पाना बहुत जरुरी है।

कैसे हुई शुरुआत?

11 जुलाई 1987 को दुनिया की जनसंख्या 5 अरब के करीब हो गई थी। इस बात पर संयुक्त राष्ट्र ने चिंता प्रकट करते हुए 11 जुलाई 1989 को संयुक्त राष्ट्र में बढ़ची आबादी को काबू करने और परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए एक कार्यक्म आयोजन किया। इसी के साथ इस दिन पहली बार विश्व जनसंख्या दिवस मनाया गया। इसी दिन संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को मनाने के लिए प्रस्ताव पास किया था। आपको बता दें कि विश्व जनसंख्या दिवस पर जागरुकता फैलाने के लिए कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। 

PunjabKesari

इस बार की थीम 

हर साल इन खास दिनों को मनाने के लिए एक थीम रखी जाती है। विश्व जनसंख्या दिवस 2022 की थीम है '8 बिलियन की दुनिया: सभी के लिए एक लचीले भविष्य की ओर अवसरों का दोहन और सभी के लिए अधिकार और विकल्प सुनिश्चित करना' है। 

PunjabKesari

विश्व जनसंख्या दिवस का महत्व 

हर साल आज के दिन जनसंख्या नियंत्रण के उपायों पर चर्चा की जाती है। बढ़ती हुई जनसंख्या के कारण जो दिक्कतें आ सकती हैं, उनके प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए यह दिन मनाया जाता है। आपको बता दें कि भारत के बाद चीन दूसरा सबसे ज्यादा आबादी वाली देश है। अनुमान के अनुसार, 2030 तक विश्व की आबादी 8.5 अरब,  2050 तक 9 अरब और 2011 तक 10.9 अरब होगी। जनसंख्या में यह वृद्धि इसलिए होती है क्योंकि प्रजनन आयु तक पहुंचने वाले व्यक्तियों की संख्या ज्यादा है। जबकि विश्व में इतनी आबादी के लिए संसाधन नहीं है, इसीलिए जनसंख्या पर नियंत्रण करना जरुरी है।

PunjabKesari

Related News