29 APRMONDAY2024 11:10:55 AM
Nari

जिम में एक्सरसाइज करते आपको भी आती है शर्म, तो  Shy girl workout कर सकता है मदद

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 24 Jun, 2023 10:36 AM
जिम में एक्सरसाइज करते आपको भी आती है शर्म, तो  Shy girl workout कर सकता है मदद

सोशल मीडिया फिटनेस ट्रेंड से भरा पड़ा है। हालांकि इनमें से कुछ विचित्र या खतरनाक होने की कगार पर हैं, जबकि अन्य वास्तव में मददगार हैं। "शाय गर्ल वर्कआउट" 2022 के अंत से इंटरनेट पर प्रचलित रहा है और ऑनलाइन लोकप्रिय बना हुआ है। शाय गर्ल के वर्कआउट का आधार सरल है। उन्हें जिम में कम से कम जगह और केवल कुछ उपकरणों का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है - जैसे कि डम्बल की एक जोड़ी। वह उन महिलाओं को लक्षित कर रहे हैं जो जिम जाने की शुरुआत करने वाली हैं या जिन्हें जिम जाने की उत्सुकता है, लेकिन वह पूरे जिम में टहलने या जटिल वजन मशीनों का उपयोग किए बिना एक अच्छा प्रतिरोध व्यायाम करना चाहती हैं।  

PunjabKesari
जिम जाने का डर होता है दूर

इन वर्कआउट का प्रारंभिक लाभ यह है कि वे जिम जाने के आपके डर को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं, उन्हें उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने और जिम में होने के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद करने का अधिक दीर्घकालिक लाभ भी हो सकता है। जिम की चिंता बहुत सारे शोध हैं जो दिखाते हैं कि महिलाओं को फिट और टोंड काया पाने के लिए सामाजिक दबावों का सामना करना पड़ता है। यह दबाव व्यायाम के वातावरण (जैसे कि जिम) में विशेष रूप से तीव्र होता है, जहां लोगों का शरीर केंद्रित होता है। जिन महिलाओं को लगता है कि उनके पास आदर्श शरीर नहीं है, वे जिम जाने में असहज महसूस कर सकती हैं। कई महिलाओं को अक्सर ऐसा लगता है कि जब वे जिम में होती हैं तो उन्हें "देखा जा रहा है"। इस भावना को "अतिदृश्यता" के रूप में जाना जाता है, और ऐसा तब होता है जब लोग सोचते हैं कि वे किसी विशेष सामाजिक सेटिंग में दूसरों से अलग हैं। 
  PunjabKesari

कुछ महिलाओं को उत्पीड़न का रहता है डर

जिम के मामले में, पुरुष-वर्चस्व वाली प्रकृति के कारण हाइपरविजिबिलिटी होती है, जिससे महिलाओं को ऐसा महसूस होता है कि वे खुले में खड़ी हैं। अतिसंवेदनशीलता की यह भावना महिलाओं की मौजूदा शारीरिक असुरक्षा को खराब कर सकती है, और कुछ महिलाओं को जिम से पूरी तरह से बचने के लिए प्रोत्साहित कर सकती है। व्यायाम सेटिंग्स में अधिक वज़न को लेकर पूर्वाग्रह भी विशेष रूप से प्रचलित पाया गया है। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग अधिक वजन वाले थे वे व्यायाम करते समय उत्पीड़न और उपहास का अनुभव करते थे। जैसे, कुछ महिलाएं उपहास के डर से पूरी तरह से जिम से दूर हो सकती हैं। लेकिन शरीर को लेकर असुरक्षा ही एकमात्र कारण नहीं है जिसके कारण महिलाएं जिम से डरती हैं। सामाजिक वैज्ञानिकों ने लंबे समय से दिखाया है कि औसत जिम फ्लोर का भूगोल अत्यधिक लिंग आधारित है।

PunjabKesari
इस तरह का वर्कआउट चाहती है महिलाएं

उदाहरण के लिए, एक अध्ययन में पाया गया कि जिम में विशिष्ट लिंग "ज़ोन" होते हैं, जिसमें वजन क्षेत्र को "मर्दाना" और कार्डियो मशीन और स्ट्रेचिंग क्षेत्र को "जनाना" के रूप में देखा जाता है। इस अध्ययन में शामिल कई महिलाओं ने यह भी बताया कि जब उन्होंने अपने जिम में वेट एरिया का इस्तेमाल करने की कोशिश की तो उन्होंने खुद को अपेक्षित महसूस किया और यहां तक ​​कि उन्हें उस जगह के अनुपयुक्त भी महसूस कराया गया। तो, यह समझ में आता है कि महिलाएं ऐसा वर्कआउट क्यों चाहती हैं जो उन्हें जिम के उस क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति देता है जिसमें वे सहज महसूस करती हैं। 

PunjabKesari

अलग- अगल तरीके खोजती हैं महिलाएं

शोध हमें यह भी बताते हैं कि कई महिलाओं को सार्वजनिक स्थानों पर सहज होने में मुश्किल होती है। "सहज होना" अपने आप को दृश्यमान बनाने और यह महसूस करने के बारे में है कि आप उस सेटिंग में सहज हैं जिसमें आप हैं। जब लोग सहज महसूस नहीं करते हैं, तो इसका मतलब है कि वे सार्वजनिक या सामाजिक स्थिति में दिखाई देने के हकदार या आश्वस्त महसूस नहीं करते हैं। कई महिलाएं जिम में ऐसा महसूस करती हैं। चूंकि शर्मीली लड़कियां जिम में व्यायाम करते समय थोड़ी सी जगह का उपयोग करती हैं, इससे महिलाओं को व्यायाम करते समय अधिक सहज महसूस करने में मदद मिल सकती है। जिम में यौन उत्पीड़न के अनुभवों के साथ, यह समझा जा सकता है कि क्यों कुछ महिलाएं इन वातावरणों में चिंतित महसूस करती हैं - और वे इन जगहों पर डरे बिना रहने के तरीके खोजने के लिए उत्सुक रहती हैं। 


 (हेस्टर हॉकिन-बॉयर्स : खेल और व्यायाम विज्ञान में सहायक प्रोफेसर, डरहम विश्वविद्यालय) 
 

Related News