16 APRTUESDAY2024 10:19:31 AM
Nari

शहनाज़ हुसैन के टिप्स: गर्मियों में इन घरेलू नुस्खों से पाएं खिली- खिली और ग्लोइंग स्किन

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Mar, 2022 05:13 PM
शहनाज़ हुसैन के टिप्स: गर्मियों में इन घरेलू नुस्खों से पाएं खिली- खिली और ग्लोइंग स्किन

गर्मी का मौसम आते ही तेज धूप ,पसीने ,धूल मिट्टी की बजह से त्वचा से जुड़ी अनेक समस्याएं खड़ी हो जाती हैं।  इस मौसम में त्वचा पर सनबर्न और टैनिंग के इलावा चेहरे पर गन्दगी भी जमा हो जाती है। गर्मियों में त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए चेहरे की फेशियल काफी मददगार साबित होती है। चेहरे पर अच्छी फेशियल से त्वचा चिकनी, चमकीली और स्वच्छ हो जाती है। हालांकि काफी महिलाएं ब्यूटी पार्लर या स्पा में फेशियल करवाना पसन्द करती हैं लेकिन आप इसे घर बैठे ही बिना पैसा खर्चे भी कर सकती हैं और महंगे सैलून से अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकती हैं। चलिए आज हम आपको गर्मियों में स्किन की देखभाल करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ और हर्बल क्वीन शहजान हुसैन के कुछ टिप्स बताते हैं...

PunjabKesari

क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग जरूरी

सेहतमंद त्वचा के लिए स्किन की सफाई बहुत अधिक जरूरी होती है। इसके लिए नियमित रूप से त्वचा की क्लींजिंग टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग करने की सलाह भी दी जाती है। इस क्‍लीनिंग प्रोसेस में क्लींजिंग के बाद त्वचा को टोन्ड किया जाना बहुत ही जरूरी हो जाता है। इसके लिए स्किन टॉनिक रूप में एस्ट्रिंजेंट टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। एस्ट्रिंजेंट टोनर की सबसे अच्छी बात होती है कि यह त्वचा के रोम छिद्रों को रिफाइन करता है। ऑयली स्किन वालों के लिए तो यह किसी वरदान से कम नहीं होता है क्योंकि यह त्वचा से निकलने वाले अतिरिक्त ऑयल को कंट्रोल करता है। इसलिए त्वचा पर एक अच्छा एस्ट्रिंजेंट टोनर जरूर इस्तेमाल करें। चलिए हम आपको बताते है कि आप घर पर कैसे प्राकृतिक चीजों से एस्ट्रिंजेंट टोनर बना सकती हैं।  

खीरा

गर्मियों के मौसम में आपको खीरा बहुत ही आसानी से बाजार में मिल जाएगा। त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप खीरे का सेवन भी कर सकती हैं और इसे त्वचा पर टोनर की तरह इस्तेमाल भी कर सकती हैं। यह एक नेचुरल एस्ट्रिंजेंट होता है। आप इसका रस चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से वॉश कर लें। खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है और गर्मियों में खीरे को सबसे ठंडा और पौषक तत्वों से भरपूर सुपर फूड माना जाता है। गर्मियों में इसका मास्क बनाकर लगाने से त्वचा में ताजगी और कोमलता प्रदान करता है और एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है। इसके अलावा खीरे के पेस्ट के साथ एक चम्मच दही और शहद मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें। आप इसे हफ्ते में दो बार उपयोग कर सकती हैं। गर्मियों में खीरे के खाने और फेस पैक दोनों तरह के उपयोग से आप फायदा ले सकती हैं। आप खीरे के रस के साथ गुलाब जल मिक्स करके भी चेहरे पर लगा सकती हैं।

PunjabKesari

नींबू का रस

. नींबू का रस भी एक बहुत अच्छा एस्ट्रिंजेंट होता है। मगर त्वचा पर नींबू का रस कभी भी डायरेक्‍ट न लगाएं। आप इसे पानी के साथ या फिर गुलाब जल के में मिलाकर 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। बाद में चेहरे को पानी से वॉश कर लें।

. नींबू और शहद की मिलाकर फेस पैक बनाएं। इसे हफ्ते में एक बार लगाने से चेहरे की त्वचा की रंगत को निखारने और स्किन को हाइड्रेट करने में मदद मिलती है। तैलीय त्वचा के लिए एक चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू रस का इस्तेमाल करें। अगर आपकी त्वचा सामान्य या रूखी हैं तो आप नींबू और शहद को बराबर मात्रा में मिला सकती हैं। इसके अलावा नींबू और खीरे का रस बराबर मात्रा में मिलाकर बने फेसपैक को रोजाना सुबह लगाकर 20 मिनट बाद ताजे  पानी से धो लें।

सेब का रस

. सेब का रस भी आपकी त्वचा के लिए एक बेहतरीन टोनर बन सकता है। खासतौर पर अगर आपको ग्लोइंग स्किन चाहिए तो आप सेब को कद्दूकस करके चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर पानी से फेसवॉश कर लें

. सेब की स्लाइस को मिल्क क्रीम (मलाई) में मिलाकर बने मिश्रण को चेहरे पर लगाने से कील मुहांसों से निजात मिलती है। त्वचा पर काले धब्बे/कालिमा को कम किया जा सकता है। अगर आपकी त्वचा के मुहांसों में खारिश हो तो आप सेब के स्लाइस को रेफ्रिजरेटर में रख कर ठंडा कर लें और इसे मुंहासे पर प्रयोग करेंगे तो आप को राहत मिलेगी।

. आप रस भरे सेब के स्लाइस को अपने चेहरे पर गोलाकार तरीके से मलिए और बचे स्लाइस को खा लीजिए। यह प्रकृतिक द्रव्य त्वचा के छिद्रों में प्रवेश करेगा और आपकी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करके त्वचा में तैलीय पन को कम करेगा।

. सेब गर्मियों में सनबर्न से राहत प्रदान करता है और अल्ट्रावायलेट किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। एक सेब को कद्दूकस करके उसमें एक चम्मच ग्लिसरीन मिलकर बने पेस्ट को चेहरे तथा गर्दन पर लगाकर प्राकृतिक तौर पर सूखने दें। बाद में ठंडे पानी से धो डालें।

ग्रीन टी

सेहत के लिए ग्रीन टी के ढेरों लाभ है मगर यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। आप इसे अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। चेहरे पर चमक लाने के लिए एक ग्रीन टी बैग को उबालकर ठंडा होने दें। इस उबली हुई ग्रीन टी के ठन्डे पानी में दो चम्मच भूरी चीनी और एक चम्मच मिल्क क्रीम मिलाकर चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाने के 20 मिनट बाद चेहरे को ताजे सामान्य पानी से धो लें। इस मिश्रण को हफ्ते में दो बार लगाने से चेहरे की त्वचा खिल उठती है और रंगत में निखार आता है।

. जिन महिलाओं की त्वचा ऑयली है वे ग्रीन.टी को टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको ग्रीन.टी को पानी में उबाल कर फिर पानी को छान लेना चाहिए और फिर उस पानी को फ्रिज के अंदर रख कर ठंडा कर लेना चाहिए। फिर आप इस पानी को दिन में 2 से 3 बार चेहरे पर स्प्रे कर सकती हैं।

PunjabKesari

केला

केला भी एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर और एस्ट्रिंजेंट हो सकता है। आप और भी बेहतर रिजल्ट पाने के लिए इसमें एप्रीकॉट मिक्‍स करके चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से ओपन पोर्स की समस्या में राहत मिलेगी और त्वचा में भी कसाव आएगा। इसे आप किस भी तरह की स्किन पर लगा सकती हैं।

 

 

Related News