24 APRWEDNESDAY2024 11:56:00 PM
Nari

बालों को खूबसूरत और मजबूत बनाएंगे शहनाज हुसैन के ये देसी नुस्खे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Feb, 2022 10:26 AM
बालों को खूबसूरत और मजबूत बनाएंगे शहनाज हुसैन के ये देसी नुस्खे

काले खूबसूरत और चमकदार बाल कुदरत की देन है, वर्ना बढ़ता प्रदूषण, बदलता मौसम, खारा पानी और बालों की देखरेख में कमी का खमियाजा बालों पर साफ दिखता है। बाल नेचुरल खूबसूरत नहीं हैं तो आप उन्हें खूबसूरत बनाने की कोशिश करें। बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अगर आप देसी नुस्खों को आज़मा कर थक चुकी हैं और बालों में किसी तरह का बदलाव महसूस नहीं कर रही हैं तो एक्सपर्ट की सलाह लें। ऐसे में आज हम आपके लिए हर्बल क्वीन ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के कुछ खास हेयर केयर टिप्स लेकर आए हैं...

PunjabKesari

बालों की मजबूती के लिए अच्छी डाइट लेना जरूरी

भोजन में पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन सी, ओमेगा 3 फैटी एसिड, आयरन और जिंक जैसे खनिज होना जरूरी हैं। विटामिन बी7, ए जिसे बायोटिन के नाम से भी जाना जाता है जो बालों के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। रोजाना एक छोटी कटोरी अंकुरित अनाज का सेवन करें। इसमें अमीनो एसिड होता है जो  बालों को हेल्दी बनाने के लिए जरूरी है। बायोटिन अमीनो एसिड के उत्पादन को बढ़ाता देते है जो बालों की ग्रोथ के लिए प्रोटीन का उत्पादन करने में मदद करता है। बायोटिन के स्रोतों में अंडे की जर्दी, एवोकाडो, बादाम, फूलगोभी, मशरूम और शकरकंद को शामिल करें।


आप बालों की ग्रोथ व इससे जुड़ी समस्याओं बचने के लिए कुछ देसी उपाय अपना सकती है...

. नारियल दूध

 बालों को हेल्दी बनाने के लिए रात को नारियल का दूध बालों पर लगाएं। रातभर उसे लगा छोड़ दें और अगली सुबह बालों को वॉश कर लें।

PunjabKesari

. प्याज का रस

हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए प्याज के रस को स्कैल्प पर लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ेगी। प्याज में सल्फर होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है।

. करी पत्ता और दही हेयर पैक

करी पत्ते और दही का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं। इस पैक से बालों की बनावट और ग्रोथ में सुधार होगा।

. अंडा

एक अंडे को दो चम्मच तिल के तेल के साथ फेंट लें और बालों पर लगाएं। फिर बालों पर 10 मिनट के लिए गर्म तौलिए को लपेट दें। बाद में माइल्ड शैंपू से ध लें। इससे आपके बालों में निखार आएगा।

PunjabKesari

. नारियल तेल और करी पत्ता

ताजे करी पत्ते में नारियल का तेल मिलाकर तब तक उबालें जब तक कि एक काला अवशेष न बन जाए। उसके बाद पेस्ट को ठंडा करें और बालों पर लगाएं। इस पेस्ट को बालों पर एक घंटे तक लगाकर रखें और फिर बालों को वॉश करें।

 

 

Related News