19 APRFRIDAY2024 12:39:09 AM
Nari

गर्मियों में त्वचा को दही से करें हाइड्रेट , फॉलो करें Shahnaz Husain के आसान घरेलू नुस्खे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 04 Jun, 2023 03:14 PM
गर्मियों में त्वचा को दही से करें हाइड्रेट , फॉलो करें Shahnaz Husain के आसान घरेलू नुस्खे


दही सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अमूमन दही कुछ लोगों की डाइट का अहम  हिस्सा होता है। पोषक तत्वों से भरपूर दही त्वचा  की सेहत और चमक के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।तेज धूप और गर्मी का असर स्वास्थ्य के साथ-साथ खूबसूरती पर भी पड़ता है।  गर्मी में स्किन काली होने लगती है और चेहरे की रौनक भी गायब हो जाती है। धूप में बाल रुखे और बेजान हो जाते हैं।  ऐसे में आपको अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।  गर्मी में आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय करते रहना चाहिए,  जिससे त्वचा  स्वस्थ और चमकदार बनी रहे।  अगर आप धूप में बाहर निकलती हैं तो स्किन को टैन होने से बचाने के लिए दही का उपयोग जरूर करें.....

दही और टमाटर

गर्मियों में तेज धूप के कारण स्किन पर टैनिंग हो जाती है। इस टैनिंग को दूर करने के लिए  आप चेहरे पर दही और टमाटर से बना फेसपैक लगा सकते हैं।  इससे आपकी रंगत में निखार आएगा और चेहरा ग्लो करेगा। टमाटर से स्किन को विटामिन ए,  के और बी मिलता है।इसका इस्तेमाल त्वचा  से टैनिंग दूर करता है,  तैलीय त्वचा में फायदेमन्द होता है। यह  तेज किरणों से झुलसी त्वचा  के साथ-साथ कील मुहांसों को  दूर करने में भी असरदार है।  टमाटर  का इस्तेमाल त्वचा  से झुर्रियां कम करने के लिए और त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए भी किया जाता है। 

PunjabKesari

 वहीं,  दही त्वचा को नमी देता है  और टमाटर के साथ मिलाकर लगाने पर त्वचा की मृत कोशिकाओं   का सफाया कर देता है जिससे  स्किन एक्सफोलिएट भी होती है। दही   और टमाटर का फेस पैक बनाने के लिए एक टमाटर पीसकर उसमें 2 चम्मच दही   को अच्छी तरह से मिला दें। इस पेस्ट को पूरे चेहरे  गर्दन और गले पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक सूखने के बाद  ठंडे पानी से धो लें।चम्मच दही में आधे टमाटर का रस और नींबू का रस मिलाकर फेस और गर्दन पर लगाएं। फिर 10-15 मिनट तक सूखने के बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। चेहरे पर कुछ देर साबुन के इस्तेमाल से परहेज करें। आपकी त्वचा एकदम कोमल,मुलायम और आकर्षक  हो जाएगी।

दही खीरे का फेसपैक

गर्मी में ठंडक देने के लिए दही और खीरा का फेस पैक काफी फ़ायदेमंद साबित होता है। इसके लिए काँच  के कटोरे  में 3 चम्मच दही    में  1 खीरा का रस मिला दें और इसका अच्छी तरह पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगा लें और सूखने पर पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा ग्लो करेगा और त्वचा की रंगत में निखार आएगा।

दही और मेथी दाना

इसके लिए 1 चम्मच दही में 1चम्मच मेथी दाना पाउडर,  आधा चम्मच बादाम का तेल और आधा चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।अब इसे अच्छी तरह से  मसाज करते हुए चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे  को साफ पानी से धो लें। इससे आपका  चेहरा प्रकृतिक तौर पर निखरेगा और  चमकने भी  लगेगा। इससे  झुर्रियों और फाइन लाइन्स से भी छुटकारा मिलता है।

दही और शहद 

यह फेस पैक   त्वचा की रंगत निखारने  और इसे बेदाग बनाने में अहम भूमिका अदा  करता है। फेस पैक बनाने के लिए बराबर मात्रा में दही  और शहद को मिलाएं और चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें।

PunjabKesari
 
दही और बेसन

ऑयली स्किन के लिए यह फेस पैक बेहतरीन  साबित होता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन  में 2 चम्मच दही लेकर मिला लें। जब पेस्ट मुलायम हो जाए तो इसे चेहरे पर लगा लें। फेस पैक सूख जाने के बाद चेहरा धोएं।

PunjabKesari

दही और चीनी का स्क्रब
 
आधा चमच्च दही और आधा चम्मच चीनी को  काँच के बाउल में मिलाकर चेहरे पर  स्क्रब करें।  इसे आप हफ्ते में दो बार कर सकती हैं। अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑयली है तो दही के फेस पैक का ज्यादा इस्तेमाल न करें।

PunjabKesari

(लेखिका अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय हैं।)
 

Related News