19 JANTUESDAY2021 12:06:07 PM
Nari

तौलिए से रगड़कर सुखाती हैं गीले बाल तो हो जाए सावधान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Nov, 2020 12:32 PM
तौलिए से रगड़कर सुखाती हैं गीले बाल तो हो जाए सावधान

बाल धोने के बाद लड़कियां उन्हें तौलिए से रगड़ने लगती है, ताकि वो सूख जाए। मगर, असल में बालों के लिए यह तरीका बिल्कुल गलत है। भले ही आपको यह तरीका सही लगे लेकिन इससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। यहां हम आपको यही बताएंगे कि टॉवल से बालों को रगड़कर सुखाने से क्या नुकसान हो सकते हैं।

हेयर ड्रायर से बाल सुखाना भी गलत

हालांकि हेयर ड्रायर से बाल सुखाने का तरीका भी सही नहीं है क्योंकि इससे बालों की नमी खो जाती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप टॉवल से धीरे-धीरे पानी सुखाएं और फिर उन्हें नेचुरली सुखने दें। साथ ही ध्यान रखें कि गीले बालों में कंघी ना करें और उन्हें बांधे भी नहीं।

PunjabKesari

तो फिर कैसे सुखाएं बाल?

बाल सुखाने के लिए हार्श टॉवल की बजाए कॉटन टी-शर्ट या माइक्रोफाइबर तौलिए का यूज करें। इससे बालों का एक्स्ट्रा पानी भी अब्जॉर्ब हो जाएगा और वो फ्रिजी भी नहीं होंगे।

अब जानते हैं बालों को तौलिए या हेयर ड्राई से सुखाने के नुकसान...

क्यूटिकल्स को बनाए रफ

गीले बाल कमजोर होते हैं इसलिए जरा-सी सख्ती पर वो आसानी से टूट जाते हैं। वहीं, तौलिए से बाल रगड़ने पर बालों की बाहरी परत मौजूद क्यूटिकल्स भी रफ हो जाते हैं। इससे बाल ना सिर्फ टूटने लगते हैं बल्कि वो फ्रिजी भी हो जाते हैं।

PunjabKesari

स्प्लिट एंड्स की दिक्कत

बालों को सुखाने के लिए जब आप टॉवल को रगड़ती हैं तो उससे हेयर शाफ्ट रफ हो जाते हैं। इससे दो-मुंहें बालों की समस्या बढ़ने लगती है।

नमी की कमी

तौलिए से रगड़ने पर बालों की प्राकृतिक नमी भी छीन जाती है, जिससे वो रूखे और शुष्क होने लगते हैं।

PunjabKesari

Related News