Twitter
You are hereNari

रोजाना खाएंगे ये चीजें तो महीने में दूर होगी व्हाइट डिस्चार्ज की प्रॉब्लम

रोजाना खाएंगे ये चीजें तो महीने में दूर होगी व्हाइट डिस्चार्ज की प्रॉब्लम
Views:- Wednesday, May 23, 2018-11:30 AM

गलत खान-पान और बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से आजकल 10 में से 5 महिलाएं किसी ना किसी हैल्थ प्रॉब्लम की शिकार हो रही हैं। उन्हीं में से एक हैं व्हाइट डिस्चार्ज  । माहवारी यानि पीरियड्स के बाद यह समस्या आम देखने  को मिलती है।  पीरियड्स से पहले या बाद में व्हाइट डिस्चार्ज होना स्वाभाविक हैं। मगर रोजाना एेसा होना या ज्यादा मात्रा में सफेद पानी आना आना रोग होता है। अगर समय रहते इस बीमारी का इलाज न किया जाए तो यह खतरनाक हो सकता है। आज हम आपको व्हाइट डिस्चार्ज के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार के बारे में बताएंगे, जो व्हाइट डिस्चार्ज की प्रॉब्लम को महीनेभर में दूर कर देगा। 

 

व्हाइट डिस्चार्ज के कारण

 

योनि की साफ सफाई न रखना ।
बार बार गर्भपात होना ।
पोषक तत्वों की कमी।
किसी से ज्यादा घबराहट होना ।
बीमार पुरुष के साथ सम्बन्ध बनाना।
प्राइवेट पार्ट में होने वाले यीस्ट इन्फेक्शन के कारण।

 
 

वाइट डिस्चार्ज के लक्षण

 

चक्कर आना ।
थकावट, चिडचिड़ापन। 
प्राइवेट पार्ट में खुजली। 
शरीर में कमजोरी महसूस होना। 
प्राइवेट पार्ट से बदबू आना, जलन होना।
कमर व पेट में दर्द रहना। 
बार बार यूरिन की समस्या होना।


1. भिंडी
व्हाइट डिस्चार्ज या सफेद पानी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भिंडी का इस्तेमाल करें। सबसे पहले 100 ग्राम भिंडी को आधा लीटर पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें और तब तक उबालते रहे जब तक की पानी आधा न रह जाए। पानी को ठंडा होने के बाद इसमें शहद मिलाकर पीएं। 


2. अमरूद की पत्तियां 
अमरूद की पत्तियों को लेकर 1 गिलास पानी में तब तक उबालें जब तक यह आधा न रह जाए। इसके बाद ठंडा करके इसको दिन में दो बार पीएं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से कुछ ही दिनों में असर दिखाई देने लगेगा।  


3. गुलाब के फूल
व्हाइट डिस्चार्ज से राहत दिलाने में गुलाब के फूल बहुत सहायक है। गुलाब की पत्तियों को सुखाकर इसको अच्छे से पीस लें। अब सुबह-शाम गुलाब के चूर्ण को दूध में मिलाकर पीएं। एेसा करने से कुछ ही दिनों में सफेद पानी की समस्या दूर हो जाएगी। 


4. मुलेठी
मुलेठी को पीस कर बारीक चूर्ण के रूप में तैयार कर लें। उसके बाद नियमित रूप से कुछ दिनों तक सुबह-शाम एक चम्मच चूर्ण को एक गिलास पानी के साथ मिलाकर पीएं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या दूर हो जाएगी। 


5. केला
केले का सेवन करने से भी कुछ ही दिनों में व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा सफेद पानी से निजात पाने के लिए 1 गिलास दूध में आधा चम्मच घी डालकर पीएं। इसके तुरंत बाद केले का सेवन करें।


6. चावल का पानी
चावल को उबाल लें। इसके पानी को अलग करके ठंडा करके प्राइवेट पार्ट की सफाई करें। कुछ ही दिनों में सफेद पानी की समस्या से राहत मिलेगी।


7. अदरक
1 लीटर पानी में अदरक को अच्छी तरह उबाल लें। जब यह उबल कर आधा रह जाए तो इसका सेवन करें। इससे सफेद पानी की समस्या जल्दी दूर हो जाएगी।


8.सब्जियों का रस
रोजाना इस जूस का सेवन सफेद पानी की समस्या को जड़ से खत्म करता है। गाजर ,पालक , गोभी और चुकंदर को मिला कर जूस बना लें। दिन में दो या तीन बार इसका सेवन करें।


9. जामुन की छाल
जामुन की छाल का चूर्ण बनाकर तैयार कर ले। इसे दिन में 3-4 बार पानी के साथ ले। लगातार इसका सेवन करने से आपको इस रोग से छुटकारा मिल जाएगा।


10. ईसबगोल
ईसबगोल को दूध में देर तक अच्छे से उबाल लें और उसमे मिश्री मिलाकर उसका सेवन करें। ऐसा करने से भी आपको सफेद पानी की समस्या से राहत मिलती है और इसका कोई नुक्सान नहीं होता है।

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News