Twitter
You are hereNari

इन 7 घरेलू नुस्खों से दूर करें गर्दन और पीठ का कालापन

इन 7 घरेलू नुस्खों से दूर करें गर्दन और पीठ का कालापन
Views:- Monday, June 11, 2018-11:17 AM

ज्यादातर लोग अपनी चेहरे और हाथों-पैरों के रंग को निखारने की तरफ ध्यान देते हैं। मगर वह अपनी गर्दन और पीठ की ज्यादा केयर नहीं करते। गर्मियों के मौसम में धुप, धूल और मिट्टी के कारण गर्दन और पीठ काली पड़नी शुरू होता है। इसके कारण कई बार दूसरे लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है। गर्दन और पीठ के कालेपन को दूर करने के लिए लोग कई तरह के कैमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जो की काफी महंगे होते हैं। एेसे में आप कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर भी काली गर्दन और पीठ को गोरा कर  सकते हैं। आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनको आजमाने से गर्दन और पीठ का कालापन कम हो जाएेगा और आप बिंदास होकर अपनी बैक को फलॉन्ट कर सकती है। 


1. खीरे का रस
ककड़ी का इस्तेमाल ज्यादातर लोग सलाद के रूप में करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं। इसके इस्तेमाल से काली गर्दन और पीठ को भी गोरा किया जा सकता है। गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए खीरे को कद्दूकस करके उसको अपनी गर्दन पर लगाएं। आप चाहे तो इसका रस भी लगा सकते हैं। रस लगाने के बाद गर्दन और पीठ पर हल्के हाथों से मसाज करें। एेसा करने से  गर्दन और पीठ का कालपन दूर होगा। 

 

2. संतरे का गुदा 
संतरे में विटामिन सी पाया जाता है जो रंग को  निखारने में सहायक है। सबसे पहले संतरे के गुदे को सुखाकर एक पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को दूध में मिलाकर गर्दन और पीठ पर लगाएं। कुछ देर कर उसको एेसे ही रहने दें। आपकी गर्दन और पीठ चमकने लेगी। 

 

3. दही
दही त्वचा के कालेपन को दूर करने में सहायक है। इसमें पाए जाने वाले गुण नैचुरल तरीके से रंग को साफ करके दाग-धब्बों को हटाने का काम करता है। गर्दन और पीठ के कालेपन को दूर करने के लिए भी दही का इस्तेमाल करें। 

 

4. शहद और टमाटर
शहद स्किन को मॉइश्चराइज करने और टमाटर स्किन को निखारने में सहायक है। इन दोनों को साथ में मिलाकर लगाने से गर्दन और पीठ का रंग साफ होता है। शहद में टमाटर का रस मिलाकर 20 मिनट के लिए  गर्दन और पीठ  पर लगाएं। कुछ दिनों तक एेसा करें। गर्दन का रंग साफ हो जाएगा।

 

5. बेकिंग सोड़ा
बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर पेस्‍ट बनाएं और गर्दन, पीठ पर लगाएं। थोड़ी देर बाद इसे गुलाब जल की मदद धीरे-धीरे साफ करें। 

 

6. आलू का रस 
गर्दन और पीठ का कालापन दूर करने के लिए नहाने से 10 मिनट पहले आलू रगड़ें। एेसा करने से कालापन दूर होगा। आप चाहे तो अालू रस में नींबू रस मिलाकर भी लगा सकते हैं।
 

 

7. नींबू रस 
नींबू में नैचुरल ब्लीचिंग गुण पाए जाता है। काली गर्दन को चमकाने के लिए नींबू का आधा टुकड़ा लेकर और उसे धीरे-धीरे 5-10 मिनट के लिए गर्दन और पीठ पर रगड़ें। इस नुस्खे को 4-5 दिन रोजाना इस्तेमाल करें। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News