20 JUNTHURSDAY2024 12:31:19 AM
Nari

शपथ ग्रहण समारोह में रोशनी से जगमगा रहा था राष्ट्रपति भवन, देखे शानदार तस्वीरें

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 10 Jun, 2024 05:22 PM
शपथ ग्रहण समारोह में रोशनी से जगमगा रहा था राष्ट्रपति भवन, देखे शानदार तस्वीरें

 नरेन्द्र मोदी ने रविवार शाम को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित भव्य समारोह में लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इस मौके पर राजनीति के अनुभवी और नये नेता, कारोबारी, फिल्मी सितारे सहित देशभर से आए करीब नौ हजार लोग मौजूद रहे। दिन में चिलचिलाती धूप थी और जैसे-जैसे दिन ढलता गया, वैसे-वैसे मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन के भव्य बलुआ पत्थर के गुंबद की पृष्ठभूमि में शुरू हुआ। 
PunjabKesari


इस दौरान भवन केसरिया, सफेद और हरे रंग से जगमगा रहा था, जो देखने में बेहद ही शानदार लग रहा था।  यह करीब ढ़ाई महीने की चुनाव प्रक्रिया का अंतिम अध्याय था, जिसमें मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा 240 सीटों के साथ सत्ता में आई। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंत्रियों को शपथ दिलाई और समरोह बिगुल, समारोह वाली वर्दी में मौजूद गार्ड, फूल और भव्य साज-सज्जा के बीच शुरू हुआ लेकिन इन सबपर राजनीति हावी रही।

PunjabKesari
इस भव्य समारोह के लिए अतिथियों की सूची भी बारीकी से तैयार की गई थी। इस समारोह में विपक्ष के बहुत ज्यादा नेता नहीं थे।  मोदी ने 2014 में जब पहली बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी तब दक्षिण एशिया क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के नेता शामिल हुए थे। दूसरी बार 2019 में उन्होंने जब इस पद की शपथ ली तब बिम्स्टेक (बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल) देशों के नेता शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे। मोदी के तीसरे शपथ ग्रहण समारोह में कई धार्मिक नेता भी मौजूद रहे। 

PunjabKesari
समारोह में फिल्मी सितारों का भी जमावड़ा देखा गया और बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान, अनिल कपूर, दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत, अक्षय कुमार, रवीना टंडन और अनुपम खेर भी शपथ ग्रहण के गवाह बने। हिमाचल प्रदेश के मंडी से भाजपा के टिकट पर पहली सांसद चुनी गईं कंगना रनौत भी राष्ट्रपति के प्रांगण में मौजूद थीं। कौन किसके साथ आया, कौन किसके साथ बैठा था और किसने क्या पहना था। इन सभी विवरणों को देश भर में लोगों ने टेलीविजन के माध्यम से देखा। 

PunjabKesari
 सत्ता के केंद्र के विपरीत छोर पर हाशिये पर रहने वाले ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग और साथ ही सफाई कर्मचारी और सेंट्रल विस्टा परियोजना मे काम करने वाले निर्माण मजदूर भी भव्य समारोह के गवाह बने। इसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने  राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने आए पड़ोसी देशों के नेताओं के लिए रात्रिभोज की मेजबानी की। 

PunjabKesari
 तमाम राष्ट्रप्रमुख जब भारत आते हैं तो उनकी दावत का भी खास ख्याल रखा जाता है। एडविन लुटियन द्वारा करीब 90 साल पहले बनाया गया राष्ट्रपति भवन अक्सर बड़े कार्यक्रमों और भोज का गवाह बनता है।  यहां दो किचन हैं- एक राष्ट्रपति का निजी किचन और दूसरा राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में खानपान की जिम्मेदारी निभाने वाला किचन। राष्ट्रपति भवन के रसोइये तरह-तरह के व्यंजनों के उस्ताद हैं । 

Related News