25 MAYWEDNESDAY2022 5:55:24 AM
Nari

पेरैंट्स बच्चों को सिखाएं ये 5 जरूरी सोशल मैनर्स

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 26 Jan, 2022 10:43 PM
पेरैंट्स बच्चों को सिखाएं ये 5 जरूरी सोशल मैनर्स

मां-बाप अक्सर शिकायत करते दिख जाते हैं कि उनके बच्चे शर्मीले हैं, लोगों के सामने नहीं आते। एक बात याद रखिए, बच्चे कोरे कागज़ की तरह होते हैं। उन्हें जैसे बनाना चाहेंगे, बन जाएंगे। इसलिए समय का इंतजार न करें। बचपन से ही उन्हें सोशल मैनर्स सिखाने का प्रयास करें।

अभिवादन करना

PunjabKesari

जब कोई मेहमान आता है तो अक्सर बच्चे उनके सामने आने से कतराते हैं। ऐसे बच्चे जल्दी घुलमिल नहीं पाते। इससे बचने के लिए बच्चा जब बोलना सीख जाए तो उसे घर में आने वाले किसी भी मेहमान को ‘नमस्ते’ और ‘हेलो’ कहना सिखाएं या फिर स्वागत करने के बोल सिखाएं और खुद भी इस नियम का पालन करें।

धन्यवाद करवाएं

PunjabKesari

शुरुआत से ही बच्चों को सिखाएं कि जब कोई उन्हें कोई चीज दे या फिर उनके लिए कोई काम करे तो वह ‘थैंक यू’ या ‘धन्यवाद’ जरूर कहें।
उन्हें एहसास दिलाएं कि कोई उनके लिए कुछ करता है तो उसका धन्यवाद करना होता है।

पूरी बात सुनना सिखाएं

PunjabKesari

बच्चे चंचल होते हैं और किसी बात को धैर्य से नहीं सुनते। उन्हें समझाएं कि जब भी कोई बात करे तो पहले सामने वाले की पूरी बात सुनें। बीच में ही किसी की बात काटनी नहीं चाहिए।

दूसरे बच्चों से हाथ मिलाना

PunjabKesari

बच्चों को समझाएं कि जब स्कूल में अपने दोस्त से मिलें तो उससे अच्छे से हाथ जरूर मिलाएं। उन्हें हाथ मिलाने का तरीका भी बताएं। इन दिनों कोरोना के डर से भले ही बच्चों को ऐसा न करने दें।

बात करना सिखाएं

PunjabKesari

बच्चों से कोई उनका नाम पूछता है तो अक्सर वो झेंप जाते हैं और जवाब नहीं देते। ऐसे में उन्हें सिखाएं कि जब भी कोई उनका नाम या स्कूल का नाम पूछे तो वह किस तरह से इसका जवाब दें।
 

Related News