20 OCTSUNDAY2019 3:34:42 AM
Nari

त्वचा का ढीलापन होगा दूर, अपनाये सिर्फ 6 अच्छी आदतें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Apr, 2017 12:14 PM
त्वचा का ढीलापन होगा दूर, अपनाये सिर्फ 6 अच्छी आदतें

त्वचा को कसने के उपाय : बढ़ती उम्र की निशानियां चेहरे पर साफ झलकने लगती है। चेहरे पर झुर्रियां, आंखों के पास वाली स्किन पर लकीरे नजर आने लगती है। इसी के अलावा स्किन ढीली पड़ जाती है। अग्रेजी में इसे सेगिंग कहा जाता है। अगर आप भी बढ़ती उम्र में ढीली त्वचा से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसे लाइफस्टाइल के बारे में बताएंगे, जो आपकी ढीली त्वचा में कसाव लाएगी। 

त्वचा में कसाव के उपाय

जल्दी वजन न घटाएं

अगर आप ओवरवेट है तो अपने वजन को घटाने में जल्दी न दिखाएं क्योंकि जब आपक कम समय में अपने वजन को कंट्रोल करते है तो मांसपेशियों को लोच की क्षति  में तालमेल बिठाने का वक्त नहीं मिलता। इसलिए सप्ताह में 1-2 किलो वजन कम करें। 

विटामिन भरपूर आहार लें 

आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करे जिनमें विटामिन भरपूर मात्रा में हो। खाने में ताजा फल, सब्जियां, नट्स, साबुत अनाज और एनिमल प्रोटीन और वनस्पति तेल का इस्तेमाल करें। इन सब आहार में फैटी एसिड भी होता है, जो  त्वचा को युवा बनाएं रखता है। 

एक्सरसाइज करें 

कसरत अच्चे स्वास्थ्य के साथ-साथ अच्छी त्वचा के लिए जरूरी है। शरीर को मांसपेशियों को ताकत के साथ कसाव की जरूरत होती है। इसलिए अपनी रूटिन लाइफ में कसरत को शामिल करें। स्टेशनरी बाइकिंग, ट्रेडमिल पर दौड़ना और जॉगिंग ऐसी एक्सरसाइज न करें क्योंकि इससे त्वचा पर झुर्रियां तेजी से पड़ती हैं। 

 ताजे फल और सब्जियां खाएं

ताजे फल और सब्जियां हर उम्र में फायदेमंद होते है लेकिन बढ़ती उम्र के लोगों को दोगुणी मात्रा में इन चीजों का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। 

खूब पानी पीएं 

त्वचा को पोषण की जरूरत होती है, जिसके लिए अधिक पानी का सेवन करना चाहिए। महिलाओं को दिन में लगभग 2.7 लीटर और पुरुषों को लगभग 3.7 लीटर पानी पीना चाहिए। इससे सेहत तो ठीक रहती ही है साथ त्वचा पर मौजूद बुढ़ापे की निशानी भी दूर होती है। 

सूर्य की किरणों से बचें

ज्यादा देर तक सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में रहने से स्किन को नुकसान पहुंचता है। चेहरे से नमी गायब हो जाती है और स्किन में ढीलापन दिखाई देने लगता है। इसलिए दूप में बाहर निकलते समय किसी अच्छी क्‍वालिटी का सनस्‍क्रीन लगाएं।  

 


 

Related News