20 APRSATURDAY2024 5:42:39 AM
Nari

सवधान! त्वचा पर 21 घंटे जिंदा रहता है Omicron,  8 दिन तक टिका रहता है प्लास्टिक पर: Study

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 27 Jan, 2022 10:13 AM
सवधान! त्वचा पर 21 घंटे जिंदा रहता है Omicron,  8 दिन तक टिका रहता है प्लास्टिक पर: Study

 एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि सार्स-कोव-2 वायरस का ओमीक्रोन स्वरूप त्वचा पर 21 घंटे, जबकि प्लास्टिक की सतह पर आठ दिनों तक जीवित रह सकता है। इस स्वरूप के ज्यादा संक्रामक होने की मुख्य वजह भी इसे ही माना जा रहा है।

PunjabKesari
त्वचा पर ज्यादा खतरा 

अध्ययन को जापान स्थिति क्योटो प्रिफेक्चरल यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने अंजाम दिया। उन्होंने सार्स-कोव-2 वायरस के वुहान में मिले स्वरूप के अलग-अलग सतहों पर जीवित रहने की क्षमता की तुलना अन्य गंभीर स्वरूपों से की। शोधकर्ताओं ने पाया कि अल्फा, बीटा, डेल्टा और ओमीक्रोन स्वरूप वायरस के वुहान वेरिएंट के मुकाबले त्वचा व प्लास्टिक की परत पर दोगुने से भी ज्यादा समय तक टिके रह सकते हैं।

PunjabKesari
 गामा और डेल्टा से अधिक समय तक जीवित रहता है ओमीक्रोन 

 यही कारण है कि इन स्वरूपों से संक्रमण की दर चीन के वुहान में मिले मूल वेरिएंट (स्वरूप) से कहीं ज्यादा दर्ज हुई है। अध्ययन में ओमीक्रोन का SARS-CoV-2 के वुहान स्ट्रेन और अन्य चिंताजनक वेरिएंट के साथ वायरल पर्यावरणीय स्थिरता में अंतर का विश्लेषण किया गया। स्टडी में यह बात सामने आई कि ओमिक्रॉन शवों से लिए गए त्वचा के मॉडल पर 21.1 घंटे तक जीवित रहा, जबकि वुहान वाला मूल वायरस (8.6 घंटे), गामा (11 घंटे) और डेल्टा (16.8 घंटे) से कहीं अधिक समय तक जीवित रहा था

PunjabKesari

हाथ की स्वच्छता पर दें ध्यान

Researchers की मानें तो ज्यादा समय तक सतह पर जिंदा रहना वायरस के प्रसार में योगदान दे सकती है। शोध में पता चला कि त्वचा पर ज्यादा देर तक वायरस के सक्रिय रहने से संक्रमण का खतरा बहुत बढ़ गया है, इसलिए बार-बार पर हाथ की स्वच्छता पर ध्यान देना आवश्यक है।शोध में खुलासा हुआ है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट 193.5 घंटे प्लास्टिक पर जिंदा रहता है, जो कि 8 दिनों से भी ज्यादा का समय हुआ।

Related News