28 APRSUNDAY2024 2:59:16 PM
Nari

अब एक बार में 50 तरह के Cancer की होगी पहचान, नए टेस्ट से जगी उम्मीद

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 30 Jun, 2023 10:18 AM
अब एक बार में 50 तरह के Cancer की होगी पहचान, नए टेस्ट से जगी उम्मीद

कैंसर जैसी घातक बीमारी जितनी तेजी से फैल रही है उतनी ही तेजी से इसे लेकर जांच भी बढ़ रही है। डॉक्टर विभिन्न प्रकार के तरीकों का उपयोग करके कई सामान्य प्रकार के कैंसर के लिए नियमित जांच की सलाह देते हैं। इसी बीच एक नए  ब्लड टेस्ट की जानकारी मिली है, जिसकी मदद से 50 प्रकार के कैंसर का पता लगाया जा सकेगा।

PunjabKesari
हेल्थकेयर कंपनी ने किया विकसित

 ब्रिटेन की स्वास्थ्य एजेंसी नेशनल हेल्थ सर्विस ने इस टेस्ट का परीक्षण शुरू कर दिया है, इसका नाम गैलेरी ब्लड टेस्ट रखा गया है। बताया जा रहा है कि इस टेस्ट को हेल्थकेयर कंपनी ग्रेल ने विकसित किया है। टेस्ट का परीक्षण1,40,000 स्वस्थ लोगों पर किया जा रहा है, माना जा रहा है कि ये  पहला ऐसा परीक्षण है जिसे नेशनल हेल्थ सर्विस कैंसर रिसर्च यूके और किंग्स कॉलेज लंदन के साथ मिलकर कर रहे हैं।

PunjabKesari

 छह हजार लोगों का किया गया परीक्षण 

 दावा किया जा रहा  है कि खून की जांच से ही कैंसर का शुरुआती दौर में ही पता चला जाएगा। वैज्ञानिकों ने यह दावा छह हजार से अधिक लोगों के खून परीक्षण के बाद किया है। गैलरी टेस्ट (Galleri Test) से एक नहीं बल्कि पचास से अधिक प्रकार के कैंसर का पता लगाया जा सकेगा।

PunjabKesari

क्या है Galleri Test

गैलरी टेस्ट एक MCED टेस्ट है, जिसका इसका मेन काम है उन बायोलॉजिकल सिग्नल्स या संकेतों को ढूंढना जो हिंट दें कि शरीर में कैंसर मौजूद है। ये ब्लड-स्ट्रीम में मौजूद कैंसर सेल्स द्वारा छोड़े हुए DNA को डिटेक्ट कर बीमारी का पता लगाता है। खून के परीक्षण से ये अनुमान भी लगाया जा सकता है कि शरीर में संभावित खतरा कहां पर है। टेस्ट के रिजल्ट्स 50 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के परीक्षण पर आधारित हैं।
 

Related News