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रात को फॉलो करें ये 5 स्किन केयर रूल्स, खूबसूरती रहेगी बरकरार

  • Edited By neetu,
  • Updated: 19 Feb, 2021 01:22 PM
रात को फॉलो करें ये 5 स्किन केयर रूल्स, खूबसूरती रहेगी बरकरार

30 के बाद चेहरे पर फाइन लाइन्स पड़ने लगती है। ऐसे में इस दौरान  हैल्दी व ग्लोइंग स्किन के लिए अच्छी डाइट के साथ स्पेशल स्किन केयर की जरूरत होती है। बात अलग स्किन केयर की करें तो आमतौर पर महिलाएं सुबह तो अच्छी रूटीन फॉलो करती है। मगर रात के समय पर अक्सर महिलाएं सिर्फ चेहरा साफ करके सो जाती है। मगर सोने से पहले कुछ खास कामों को करना चाहिए। इससे त्वचा की गहराई से सफाई होने के साथ पोषण मिलता है। दाग-धब्बे, झुर्रियों, काले घेरे की परेशानी दूर होकर चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आता है। 

मेकअप करें रिमूव 

आप भले ही थकी हुई हो मगर चेहरे पर मेकअप रिमूव जरूर करें।असल में, मेकअप करने से स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं। ऐसे में त्वचा में गंदगी जम जाने से सांस लेने में भी मुश्किल आती है। इसलिए जरूरी है कि चेहरे को 2 बार साफ करें। आप फेस क्लींजिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे स्किन पर जमा गंदगी व एक्सट्रा ऑयल साफ होने में मदद मिलती है। साथ ही चेहरा एकदम साफ व ग्लोइंग नजर आता है। 

आई क्रीम लगाना ना भूलें

अधिक तनाव व नींद ना आने की समस्या पर आंखों के नीचे काले घेरे व फाइन लाइन्स पड़ने लगती है। ऐसे में इसके लिए आई क्रीम या सीरम का इस्तेमाल करें। आप को मार्किट में आसानी से अच्छी सी आई क्रीम मिल जाएगी। इससे आंखों की अच्छे से सफाई होने के साथ इससे जुड़ी परेशानियां दूर होने में मदद मिलती है। इसकी जगह पर आप चाहे तो एलोवेरा या नारियल तेल भी यूज कर सकती है। 

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सिल्की पिलो का करें इस्तेमाल 

सोने पर तकिया आपके चेहरे को टच करता है। ऐसे में अगर यह साफ और मुलायम नहीं होगा तो इससे स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। इसलिए कॉटन की जगह पर सिल्की तकिए का इस्तेमाल करें। इससे स्किन एलर्जी, जलन व अन्य परेशानियों से बचा जा सकता है। साथ ही ये चेहरे पर लगी क्रीम को अब्जॉर्ब नहीं करते हैं। इसके अलावा अगर आपको कॉटन को पिलो सही लगता है तो आप उसे यूज कर सकती है। 

तकिए पर डालें लैवेंडर ऑयल 

ग्लोइंग व जवां स्किन के लिए रोजाना 7-8 घंटों की अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है। नींद पूरी ना होने की समस्या में चेहरा डल, ड्राई व समय से पहले ही बूढ़ा दिखाई देने लगता है। ऐसे में अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो सोने से पहले तकिए पर लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें डालें। इससे दिनभर की थकान दूर होकर अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी। 

सोने से पहले पीएं पानी 

रातभर हमारा शरीर अंदर से रिपेयर होता है। इसके लिए खुद को हाइड्रेट व ग्लोइंंग बनाएं रखने के लिए सोने से पहले 1 गिला गुनगुने पानी का सेवन करें। इससे पाचन शक्ति मजबूत होने के साथ रातभर हाइ़ड्रेडिट रहने में मदद मिलती है। साथ ही स्किन हैल्दी, ग्लोइंग व जवां नजर आती है। 

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इन बातों का भी रखें ध्यान

- ग्लोइंग व हैल्दी स्किन के लिए सोने और जागने की सही रूटीन सेट करें। 
- सोने से 1-2 घंटे पहले मोबाइल व अन्य गैजेट्स का इस्तेमाल ना करें। 
- अच्छी डाइट को फॉलो करें। अधिक मसालेदार, ऑयली फूड खाने से बचें। 
- चेहरे को साफ करने के लिए साफ और कॉटन के कपड़े का इस्तेमाल करें। 
- गुनगुने पानी से चेहरा धोने से बचें। 
 

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