14 MAYFRIDAY2021 10:13:58 AM
Nari

चश्मे से नाक पर पड़े निशान को दूर करने के आसान घरेलू नुस्खे

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 21 Apr, 2021 06:18 PM
चश्मे से नाक पर पड़े निशान को दूर करने के आसान घरेलू नुस्खे

आजकल हर उम्र के लोगों को चश्मा लगा है। ऐसे में लगातार चश्मा लगाने से नाक की स्किन पर दबाव पड़ता है। जब चश्मा उतारते हैं तो स्किन पर दबाव के कारण पड़े निशान से चेहरा खराब दिखाई देता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू अपाय बताएंगे, जिसकी मदद से आप नाक पर पड़ने वाले निशानों को दूर कर सकते हैं। इससे आपका चेहरा भद्दा भी नही लगेगा और निशान भी गायब हो जाएंगे। 

PunjabKesari

आलू का रस 

आलू के रस को चेहरे पर लगाने से ब्लीच जैसा निखार आता है। साथ ही त्वचा पर पड़े दाग-धब्बे आदि साफ होने में मदद मिलती है तो वहीं चश्मे से पड़े निशान को हटाने में भी काफी कारगर है। इसके लिए कच्चे आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। फिर इस रस को निशान वाली जगह पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं और 5 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे पानी से साफ कर लें।

फायदेमंद है शहद

नाक पर पड़े चश्मे के निशान को हटाने के लिए शहद काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए शहद को निशान वाली जगह पर दिन में 2 या 3 बार हल्के हाथों से रगड़ें। फिर ताजे पानी से इसे साफ कर लें। 1 हफ्ते तक लगातार इसे लगाने से निशान कम होने लगेंगे। 

PunjabKesari

संतरे का छिलका

संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीस लें और उसमें 1/2 चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को 3-4 दिन तक लगातार नाक पर पड़े निशान पर लगाएं। 

​एलोवेरा जेल लगाएं

एलोवेरा जेल को नाक के आसपास पड़े निशान पर हल्के हाथों से 5 मिनट तक मसाज करें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा कुछ दिन लगातार करने से निशान जल्द ही दूर हो जाएंगे। 

PunjabKesari

टमाटर का पेस्ट

टमाटर को काट कर एक स्लाइस नाक पर पड़े निशान पर रगड़ें। आप चाहे तो इसे मिक्सी में डालकर पेस्ट भी बना सकती हैं। इसे 5 मिनट लगाने के बाद पानी से साफ कर लें। कुछ दिन लगातार इसे लगाने से निशान धीरे-धीरे साफ हो जाएंगे।

Related News