19 APRFRIDAY2024 9:22:35 PM
Nari

मिलिए, यह है भारत की 'मिसाइल वुमैन' टेस्सी थॉमस

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 24 Jul, 2018 01:37 PM
मिलिए, यह है भारत की 'मिसाइल वुमैन' टेस्सी थॉमस

महिलाएं जब कोई काम करने की जिम्मेदारी उठाती हैं तो अपना पूरी मेहनत उस काम के लिए लगा देती हैं। जह तक सफलता उनके हाथ न लगे तब तक वह अपने उद्देश्य से पीछे नहीं हटती। आज हम जिस महिला की बात कर रहे हैं, उनका नाम है टेस्सी थॉमस, जो देश की महिला मिसाइल वुमैन हैं। जिन्होंने अग्नि मिसाइल बनाई और खास बात तो यह है कि मिसाइल की क्षमता 5000 किमी तक कर दी। 


टेस्सी को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा नागरिक प्रशासन,अकादमिक और प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्रदान किया जा चुका है। आइए जानें उनके बारे में कुछ खास बातें जो दूसरी औरतों के लिए भी प्रेरणा बन चुकी हैं। 

 

1. टेस्सी थॉमस का जन्म केरल के एक कैथोलिक परिवार में अप्रैल, 1964 में हुआ। 

 

2. उनका नाम नोबल पुरुस्कार विजेता मदर टेरेसा के नाम पर रखा गया। 

 

3. टेस्सी को बचपन से ही यान के बारे में जानकारी हासिल करने में दिलचस्पी थी। जब वह स्कूल में पढ़ा करती थी, तब नासा का अपोलो यान चांद पर उतरने वाला था। तब से उनके दिल में इच्छा थी कि वह एक ऐसा रॉकेट बनाए जो आसमान को छू सके। 

 

4. टेस्सी ने अग्नि मिसाइल प्रोजेक्ट को संभाला और अग्नि-5 का सफल परीक्षण भी किया। इसी कारण उन्हें मिसाइल वुमैन या अग्निपुत्री टेस्सी थॉमस के नाम से भी जाना जाता है। 

 

5. टेस्सी का नाम साल 2012 में सुर्खियों में आया, जब उन्होंने अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण करके दिखाया। अपनी इस उपलब्धि से टेस्सी ने पूरे देश को हैरान कर दिया। 

 

6. इसके लिए टेस्सी को कड़ी मेहनत करनी पड़ी और देश का नाम गर्व से ऊंचा किया। 


7. इसी के साथ डीआरडीओ और इसरो में टेस्सी थॉमस शामिल हुई। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News