19 APRFRIDAY2024 5:52:24 AM
Nari

जयपुर का मशहूर मार्बल मीनाकारी आर्ट

  • Updated: 25 Dec, 2016 12:59 PM
जयपुर का मशहूर मार्बल मीनाकारी आर्ट

इंटीरियर डैकोरेशनः मीनाकारी एक पुरानी और काफी प्रचलित प्रौद्योगिकी है। असल में मीना फारसी के शब्द मीनू से लिया गया हैं, जिसका अर्थ है स्वर्ग। ईरान के कारीगरों ने इस कला का आविष्कार किया जो बाद में मंगोलों द्वारा भारत व अन्य देशों में फैल गई। भारत का जयपुर मीनाकारी की कला के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। जयपुर में मीनाकारी की कला महाराजा मानसिंह प्रथम द्वारा लाहौर से लाई गई थी। जयपुर में मीनाकारी का कार्य सोने, चांदी व पीपल के आभूषणों के अलावा मार्बल से बनने वाले इंटीरियर सजावटी सामान व खिलौनों पर भी किया जाता है। जयपुर के अलावा राजसमंद जिले का नाथद्वारा भी मीनाकारी के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यहां पर भी सोने के आभूषणों और खिलौनों पर बड़ी सुंदर मीनाकारी की जाती है।

मीनाकारी में मुख्य रूप से फूल पत्तियां, पक्षियों और जानवरों के पैटर्न को शामिल कर आर्टवर्क किया जाता है, जिसके लिए काले, नीले, हरे, गहरे पीले, लाल, नारंगी और गुलाबी रंग का इस्तेमाल किया जाता है। लाल रंग बनाने में जयपुर के मीनाकार कुशल है। मीना, शीशे जैसे पत्थर के रूप में आता है, जिसे पीसकर बारीक पाऊडर बनाया जाता है। इस पाऊडर में पानी, तेल और गोंद मिलाकर एक गाढ़ा घोल तैयार किया जाता है।उत्‍कीरित डिजाइन में इस घोल से नक्काशी की जाती है। इसके बाद वस्‍तु को अत्‍याधिक तापमान पर गर्म किया जाता है, जिससे मीना वस्‍तु पर चिपक जाता है। 

मार्बल मीनाकारी
संगमरमर पर मीनाकारी कलाकृति द्वारा इंटीरियर डैकोरेशन का सामान, किचन क्रॉकरी और खिलौने तैयार किए जाते हैं। इन चीजों पर मीनाकारी वर्क के साथ कुंदन टच भी देखने को मिलता है। इस नक्‍काशी को आप हाथ लगाकर महसूस भी कर सकते हैं उनकी यह पत्थर में जड़ी नहीं बल्कि उभार में नजर आती है। कटोरियां, मोमबत्‍ती स्‍टैंड, फ्रेम, फ्लावर पॉट, चम्‍मच व अन्य सजावटी वस्‍तुएं बनाई जाती हैं। हस्तशिल्प का कार्य बहुत सीमित रह गया है। मीनाकारी करने में काफी समय और मेहनत लगती हैं। हमें शिल्पकारियों के काम को बढ़ावा देना चाहिए ताकि विरासती चीजों को कायम रखा जा सकें। अगर आप घर में एंटिक लुक की डैकोरेशन चाहते हैं तो इंटीरियर में ऐसी चीजें शामिल करें। हैंडक्राफ्ट मार्बल फ्लावर पॉट पर कलरफुल मीनाकारी वर्क बहुत ही देखने को मिलता है।

Related News