28 MARSATURDAY2020 7:56:49 PM
Nari

सुख हो चाहे दुख, हर दम साथ निभाते हैं पड़ोसी...

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 11 Feb, 2020 06:39 PM
सुख हो चाहे दुख, हर दम साथ निभाते हैं पड़ोसी...

वो घर ही क्या जहां पड़ोसी न हों? जिस तरह बड़े बुजुर्ग और बच्चे घर की रौनक होते हैं वहीं आस-पड़ोस के लोग भी आपकी दुनिया रंगीन बनाते हैं। इनकी खास बात तो यह है कि कोई भी मुसीबत पड़ने पर रिश्तेदारों से पहले ये भागे आते हैं। माना कभी-कभार मन-मुटाव भी हो जाता है, मगर पड़ोसियों के बगैर आपका जीवन अधूरा है, इस बात को आपका मानना बनता है...

Image result for nighbour pics,nari

आज हम यहां बात करेंगे पड़ोसियों के साथ अपना रिश्ता स्ट्रांग बनाने और आपस में हुए मन-मुटाव दूर करने के आसान तरीके...

चीजों का लेन-देन

आज चाहे हम लोग मार्डन हो चुके हैं, हमारे घर में वो हर चीज मौजूद है जिसकी हमें जरुरत है, और अगर कहीं चीज न भी हो तो हम ऑन-लाइन आर्डर करके झट से चीज घर मंगवा लेते हैं। ऐसे में शायद कहीं न कहीं हम आस-पड़ोस की अहमियत भूलते जा रहे हैं। पहले जमाने में कोई भी चीज घर में कम पड़ जाए या फिर बिन बुलाए मेहमान आ जाएं, तो सबसे पहले पड़ोसी ही याद आते थे। मगर आज कहीं न कहीं पड़ोसियों की यह जरुरत आज की टैकनोलोजी ने हमसे छीन ली है।

Image result for nighbour pics,nari

मगर यदि आप चाहते हैं आपका और आपके आस-पड़ोस का संबंध आपस में हमेशा बना रहे, तो कभी-कभार चीजों का लेन-दने करने में कोई बुराई नहीं है। एक दूसरे को चीजें लेने और देने से आपस में प्यार और स्नेह बढ़ता है।

मन-मुटाव जल्द करें दूर

अब जैसे घरवालों के बीच छोटी-बड़ी नोक-झोक होती रहती है, उसी तरह आस-पड़ोस में भी यह नोक-झोक होना आम बात है। मगर जितना हो सके इस मन-मुटाव को दूर करें। यह मत सोचें कि वो बात नहीं कर रही तो मैं क्यों? अगर आप उम्र में बड़ी हैं तो उस लिहाज से और अगर छोटी हैं तो प्रेम से बात करें। गलतफहमी को जितनी जल्द दूर कर लेंगे उतना बेहतर होगा।

काम-काज में बटाएं हाथ

पड़ोसियों के घर कोई भी काम हो उसमें हमेशा मदद करवाएं। शादी वाले दिन तो हर कोई एंजॉय करने पहुंच ही जाता है, मगर फंक्शन की प्लानिंग में हमेशा साथ की जरुरत होती है। ऐसे में यदि आपके आस-पड़ोस में कोई फंक्शन है, या फिर कोई नए पड़ोसी आए हैं तो उनके साथ काम में मदद करवाएं। यह उनके साथ रिश्ता कायम करने का एक खास मौका होता है।

Image result for helping neighbors,nari

तो ये थे अपने आस-पड़ोस के साथ प्रेम और प्यार भरे संबंध बनाए रखने के कुछ खास टिप्स। जिन्हें अपनाकर आप इस खास रिश्ते को और भी खास और प्यारा बना सकते हैं। 

Related News