21 JUNFRIDAY2024 12:36:05 AM
Nari

घर पर पड़ी खराब बाल्टियों से बनाएं DIY हैंगर, आएंगे आपके बेहद काम

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 16 May, 2024 03:50 PM
घर पर पड़ी खराब बाल्टियों से बनाएं DIY हैंगर, आएंगे आपके बेहद काम

नारी डेस्क: भारतीय घरों में बाल्टियां न हों ऐसा तो हो ही नहीं सकता। बाल्टी के बिना हमारा बाथरूम ही अधूरा रहता है। ऐसे में कई बार यह खराब भी हो जाती हैं, जिसके बाद हम इसे फेंक देते हैं जो बिल्कुल गलत है। दरअसल, क्या आप जानते हैं कि आप प्लास्टिक की बाल्टियों से शानदार DIY हैंगर बना सकते हैं, जिसमें आप कई तरह की चीजें रख कर स्टोर कर सकते हैं। इससे आपको समान रखने में आसानी भी होगी और घर खूबसूरत भी लगेगा।सिर्फ यही नहीं बल्कि इनमें आप छोटे मोटे सामान को रख भी सकते हैं। चलिए इसी के साथ जानते हैं इन्हें बनाने का तरीका।

1. 4 खराब बाल्टियों की जरूरत

सर्वप्रथम 4 खराब बाल्टियों को अच्छे से साफ़ करके अंदर की तरफ प्लास्टिक की थेली लगा कर सेलो टेप से चिपका दे। इससे थेली बार बार अपने स्थान से हटेगी नहीं।

PunjabKesari

2. बाल्टियों के आमने सामने बराबर दिशा में छेद

इसके बाद खराब बाल्टियों के आमने सामने बराबर दिशा में किसी तेज़ धारदार वस्तु से 2 छोटे छोटे छेद कर दे।

3. मोटी और मजबूत रस्सी बांध दें

अब इन बाल्टियों को एक लाइन में जमा कर मोटी और मजबूत रस्सी से दोनों तरफ से बांध दे। इससे बाल्टियों की स्थिति में संतुलन बना रहेगा और वह हिलेगी भी नहीं।

4. बाल्टि पर कलर या डिजाइन करें

आप बाल्टियों को आकर्षक बनाने के लिए उस पर कलर या डिजाइन भी बना सकती है।

PunjabKesari

5. बाल्टियों के हेंगर में इन चीजों को रखें

अब तैयार हुई बाल्टियों के हेंगर को आप किसी दीवार पर टांग कर उसमे जरुरी छोटे मोटे सामान रख सकती हैं। इससे आप के सामान गायब भी नहीं होंगे और आसानी से भी मिल जायेगे। सिर्फ यही नहीं बल्कि आप इसमें फूल - पौधे भी लगा सकती हैं। इन्हें गार्डन में रखने से आपके बगीचे में चार-चांद लग जाएंगे।

Related News