08 AUGMONDAY2022 10:27:47 PM
Nari

Jeff Bezos को पछाड़ दुनिया के सबसे अमीर शख्स बनें Louis Vuitton कंपनी के मालिक Bernard Arnault

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 26 May, 2021 12:55 PM
Jeff Bezos को पछाड़ दुनिया के सबसे अमीर शख्स बनें  Louis Vuitton कंपनी के मालिक Bernard Arnault

वर्ल्ड की लीडिंग फैशन लग्जरी गुड्स कंपनी लुइस वुइटन मोएट हेनेसी (LVMH) के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स के तौर पर अब जानें जाएंगे। दरअसल, बर्नार्ड अरनॉल्ट ने  ऑनलाइन रिटेल प्लेटफॉर्म Amazon के मालिक जेफ बेजोस को पछाड़कर 186.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया की सबसे अमीर शख्‍स बन गए हैं। 
 

अर्नाल्ट ने 186.4 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ बेजोस को पछाड़ा-
फोर्ब्स के अनुसार, अर्नाल्ट ने 186.4 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ बेजोस को पछाड़कर नंबर एक स्थान का दावा किया, जिसकी कुल संपत्ति 186 बिलियन डॉलर है। अर्नाल्ट ने 2021 में अब तक अपनी कुल संपत्ति में $47 बिलियन से अधिक की वृद्धि की है।

Louis Vuitton Owner, Bernard Arnault Becomes The Richest Man In The World
 

फ्रेंच लेबल ब्रांड के शेयर्स का अधिग्रहण करते हुए 538 मिलियन डॉलर खर्च किए
'फोर्ब्स' के अनुसार, अर्नाल्ट ने हाल के महीनों में अपने और अपने परिवार द्वारा नियंत्रित अपने फ्रेंच लेबल ब्रांड के शेयर्स का अधिग्रहण करते हुए 538 मिलियन डॉलर खर्च किए है। उन्होंने स्पेसएक्स और टेस्ला के मालिक तथा दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स एलन मस्क को साल 2021 में €14 बिलियन की पहली तिमाही के राजस्व की रिपोर्ट के बाद ही पछाड़ दिया था, जो 2020 की पहली तिमाही की तुलना में 32 प्रतिशत अधिक है।
 

जनवरी 2021 में की थी 15.8 मिलियन डॉलर की बड़ी बिजनेस डील
बतां दें कि जनवरी 2021 में भी LVMH ने अमेरिका की सबसे बड़ी जूलरी निर्माता कंपनी टिफनी एंड कंपनी का 15.8 मिलियन डॉलर में अधिग्रहण करके सबसे बड़ी लक्जरी फैशन बिजनेस डील की थी। फैशन समूह ने 2020 में €44.7 बिलियन का राजस्व दर्ज किया, बिक्री वृद्धि में 17 प्रतिशत की गिरावट आई। 2019 की तुलना में फैशन समूह ने 2020 में ऑर्गेनिक राजस्व में 16 प्रतिशत की गिरावट देखी, क्‍योंकि कोविड-19 जैसे गंभीर स्वास्थ्य संकट के कारण उस साल कई महीनों की अवधि में विभिन्‍न देशों में समूह के कई स्टोर और निर्माण स्थल बंद हो गए। इसके अलावा, LVMH ने 2019 में लक्ज़री हॉस्पिटैलिटी ग्रुप, बेलमंड के लिए 3.2 बिलियन डॉलर खर्च किए, जो 46 होटलों, ट्रेनों और रिवर क्रूज़ का मालिक है या उसका प्रबंधन करता है।
 

Louis Vuitton Owner Bernard Tops Jeff Bezos As The World's Richest Person -  Gulte

 

जानें कौन है LVMH के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट
बर्नार्ड अरनॉल्ट का जन्म 5 मार्च 1949 को फ्रांस के तीसरे सबसे बड़े शहर रूबैक्स में हुआ था। उन्होंने प्रतिष्ठित स्कूल इकोले पॉलीटेक्निक से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। अरनॉल्ट के पिता ने कंस्ट्रक्शन बिजनेस में एक बिजनेस खड़ा किया था। 1985 में अरनॉल्ट ने 15 मिलियन डॉलर में Christian Dior को खरीदकर एक नये बिजनेस में कदम रखा। 
 

अरनॉल्ट के पांच बच्चों में से चार बच्चें कंपनी में करते हैं काम-
1989 में वो LVMH में मेजोरिटी स्टेक होल्डर बने और दुनिया का सबसे बड़ा लग्जरी प्रोडक्ट ग्रुप खड़ा किया।  बतां दें कि अरनॉल्ट के पांच बच्चों में से चार बच्चे दुनिया भर में इस बिजनेस को संभालते हैं।


जानकारी के लिए आपकों बता दें कि Louis Vuitton दुनिया का सबसे मूल्यवान लक्ज़री ब्रांड है। इसके उत्पादों में चमड़े के सामान, हैंडबैग, ट्रंक, जूते, घड़ियां, गहने, accessories , परफ्यूम, इसके अलावा men और women सनग्लासेस, स्कार्फ  आदि शामिल हैं।

Related News