26 APRFRIDAY2024 3:35:48 AM
Nari

क्या सच में लंबी हाइट वाले पति रखते हैं पत्नी को खुश?

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 18 Dec, 2018 03:15 PM
क्या सच में लंबी हाइट वाले पति रखते हैं पत्नी को खुश?

लाइफपार्टनर चुनते समय ज्यादातर लड़कियां लंबी हाइट, पर्सनेलिटी और सांवले रंग वाले लड़के को अहमियत देती हैं। इस तरह के पुरुषों की तरफ वे बहुत जल्दी आकर्षित होती हैं। हाल ही में हुए रिसर्च में भी यह बात सामने आई है कि वे शादीशुदा कपल्स ज्यादा खुश रहते हैं, जिनमें पति की हाइट पत्नी से लंबी होती है। कोनकुक विश्वविद्यालय (Konkuk University) सियोल के सहायक प्रोफेसर किता सोहन (Kitae Sohn) द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार, कम हाइट वाली पत्नी और लंबी हाइट वाले पति की वैवाहिक जोड़ी में लंबे समय तक खुश रहने की संभावना होती है। 

 

क्या है कारण?

इस रिसर्च में 7,850 शादीशुदा कपल्स को शामिल किया गया, जिसमें यह बात सामने आई कि जिन महिलाओं ने लंबी हाइट वाले पति से शादी की थी उनके रिलेशनशीप में ज्यादा खुशी थी। हालांकि इसके पीछे उनके पास कोई खास कारण नहीं था लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि वे पति की हाइट की तरफ आकर्षित थी। इस स्टडी में सोहन (Kitae Sohn) के द्वारा किए गए मूल्यांकन में पता चला कि ऐेसे पुरुष शारीरिक तौर पर मजबूत और महिला को बेहतर सुरक्षा प्रदान करते हैं। उनके द्वारा किए गए फैसले पत्नी को प्रभावित करते हैं हालांकि, कपल्स के बीच शादी के 18 साल बाद हाइट कोई खास अहमियत नहीं रखती। 

PunjabKesari, loving partner

लंबाई और बुद्धिमता का है खास संबंध

यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ टेक्सास के एलेन रॉसेटी और राइस यूनिवर्सिटी के डेविड रूथ द्वारा किए गए अध्ययन अनुसार, पति की लंबी हाइट के पीछे की वजह सुरक्षा की भावना ही है। जो पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए अधिक मायने रखती है। इसके अलावा यूनाइटिड किंगडम के ग्रुप ऑफ रिसर्च द्वारा यह बात कही गई कि हाईट और बुद्धिमता भी आपसी संबंध रखते हैं। जिसमें माना गया कि जो पुरुष हाइट में लंबे होते हैं वह ज्यादा बुद्धिमान भी होते हैं। शायद इसी वजह से रिश्ते में खुशिया बरकरार रहती हैं। 

PunjabKesari, Partner

समय के साथ बदल रही है सोच

स्टडी के अनुसार, यह बात भी कही गई कि अपने पूर्वजों को देखें तो परिवार के लिए खाने की व्यवस्था करना और सुरक्षा का काम पुरुषों का ही था। यही कारण है कि उन पर जिम्मेदारियां निभाने के लिए ज्यादा भरोसा किया जाता है लेकिन अब लोगों की सोच और परिस्थितियां बदल रही हैं। महिलाएं घर-परिवार के साथ-साथ परिवार की आर्थिक मदद में भी पूरी तरह से साथ दे रही हैं। कुछ कपल्स ऐसे भी हैं जिनमें पुरुष सिर्फ घर ही संभालते हैं ऐसे में यह सवाल उठता है कि सुरक्षा की भावना पर यकीन किया जा सकता है या नहीं। 


 

Related News