22 JULMONDAY2024 5:46:10 PM
Nari

Mala Sinha को कहते थे बॉलीवुड की कंजूस एक्ट्रेस, 12 लाख बचाने के लिए दिया था अजीबो-गरीब बयान

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 06 Sep, 2023 06:33 PM

बॉलीवुड में ऐसी बहुत सी एक्ट्रेस हैं जो अपने जमाने में बहुत फेमस रही थी और आज भी एक्टिव हैं जैसे जया बच्चन, रेखा, शर्मिला और हेमा मालिनी जबकि कुछ नामी दीवाज, इंडस्ट्री से बिलकुल गुमनाम जिंदगी जी रही हैं। उन्हीं में से एक हैं माला सिन्हा, जिन्होंने इंडस्ट्री में खूब नाम पैसा कमाया लेकिन अब वो इंडस्ट्री से बिलकुल गुमनाम हैं। वो सिर्फ हीरोइन ही नहीं बल्कि गायिकी भी थी लेकिन इतनी खूबियों के बीच उनकी एक और खूबी इंडस्ट्री में फेमस थी और वो थी उनकी कंजूसी। उन्हें बॉलीवुड की कंजूस एक्ट्रेस क्यों कहते थे? ऐसा क्यों कहा जाता था इस बारे में आपको वीडियो में बताते हैं और साथ में यह भी कि अब वो कहा हैं?

कई फिल्मों में कर चुकी हैं काम 

11 नवंबर 1936 को कोलकाता में जन्मी माला ने हिंदी के अलावा बंगाली और नेपाली भाषा में भी कई फिल्में की हैं। माला के पिता अल्बर्ट सिन्हा बंगालीं और मां नेपाली थी इसीलिए लोग उन्हें नेपाली-भारतीय बाला कहते थे। माला सिन्हा का बचपन का नाम आल्डा सिन्हा था लेकिन बच्चे उन्हें स्कूल में डालडा कहकर चिढ़ाते थे जिसके बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर माला सिन्हा रख लिया था। माला फिल्मों से पहले रेडियो पर गाया करती थीं लेकिन एक्टिंग की इच्छा रखने वाली माला जब एक निर्माता के पास गई तो उसने बेइज्जती कर कहा था कि पहले शीशे में जाकर अपना चेहरा तो देखो, ऐसी भद्दी नाक को लेकर हीरोइन बनने का सपना देखती हो। कड़े संघर्ष करते हुए वह मुंबई पहुंच गई जहां उनकी मुलाकात अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री गीता बाली से हुई और गीता ने ही माला को निर्देशक केदार शर्मा से मिलवाया। केदार शर्मा ने माला की बहुत मदद की। उन्होंने अपनी फिल्म रंगीन रातें में बतौर अभिनेत्री काम दिया और एक दिन उनकी मुलाकात गुरुदत्त से हो गई।

PunjabKesari

घर के काम करती थी खुद 

गुरुदत्त ने उन्हें फिल्म 'प्यासा' के लिए कास्ट किया और फिल्म हिट हो गई। इसके बाद तो माला के पास फिल्मों की लाइन लग गई। पैसा शोहरत सब माला के हिस्से आया लेकिन कहा जाता है कि वह बेहद कंजूस भी थी। कहा जाता है कि उस समय ये खबरें सुर्खियों में होती थी कि वह नौकरों पर पैसा खर्च नहीं करती थी बल्कि साफ-सफाई से खाने तक का घर का सारा काम खुद कर लेती थी।

PunjabKesari

एक बार उनके मुंबई स्थित घर पर इनकम टैक्स का छापा पड़ा था और उनकी बाथरूम की दीवार से 12 लाख रु. निकले थे। उस जमाने में इतनी रकम बहुत मायने रखती थी उस पैसे को बचाने के लिए उन्होंने अदालत में बेहद हैरान करने वाला बयान लिखकर दे डाला था जिसे सुन्न कर लोग दंग रह गए थे। पैसे बचाने के माला सिन्हा ने लिखकर दिया था कि उन्होंने वेश्यावृत्ति करके यह पैसा कमाया हैं।

1996 में की थी माला ने शादी

कहा जाता है कि ऐसा करने की सलाह उन्हें वकील ने दी थी क्योंकि माला के पिता इन पैसों को हाथ से जाने नहीं देना चाहते थे लेकिन इस बयान ने माला की छवि खराब कर दी और लोग उन्हें गलत नजरिए से देखने लगे थे। साल 1966 में एक्ट्रेस ने एक नेपाली एक्टर चिदाम्बर प्रसाद लोहानी से शादी रचा ली थी। माला और चिदाम्बर की एक बेटी है जिसका नाम प्रतिभा सिन्हा है। प्रतिभा भी मां की तरह फिल्मी नगरी में आई लेकिन बुरी तरह फ्लॉप हो गईं। प्रतिभा सिन्हा आखिरी बार 2000 में आई फिल्म 'ले चल अपने संग' में नजर आई थीं। आपको फिल्म राजा हिंदुस्तानी 'परदेसी परदेसी...' तो याद होगा। इस गाने में प्रतिभा ही थी लेकिन प्रतिभा का करियर बिलकुल फ्लॉप रहा। बेटी के फ्लॉप होने पर वह इतना निराश हुई की उन्होंने इंडस्ट्री और लाइमलाइट से पूरी तरह ही दूर कर दिया। फिलहाल वह बेटी के साथ मुंबई में ही कही रह रही हैं।

PunjabKesari

Related News