16 SEPMONDAY2024 12:42:00 PM
Nari

बप्पा को घर लाने से पहले किचन को करें साफ , इन टिप्स से काम होगा आसान

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 04 Sep, 2024 07:24 PM
बप्पा को घर लाने से पहले किचन को करें साफ , इन टिप्स से काम होगा आसान

नारी डेस्क: गणेश चतुर्थी बस कुछ ही दिन में आने वाली है, ऐसे में लोग अभी से बप्पा के स्वागत की तैयारी में जुट गए हैं। गणेश उत्सव के दौरान घर में बप्पा को लाने से पहले किचन की सफाई करना बहुत जरूरी है, क्योंकि किचन में ही बप्पा के लिए प्रसाद तैयार किया जाएगा।  यहां कुछ टिप्स हैं जिनका आप खास ख्याल रख सकते हैं। 

PunjabKesari

सभी सतहों की सफाई

 किचन के सभी काउंटरटॉप्स, कैबिनेट्स और शेल्व्स को अच्छी तरह से साफ करें। किसी भी ग्रीस या तेल के धब्बों को हटाने के लिए गर्म पानी और विनेगर का उपयोग करें।  गैस स्टोव और हॉट प्लेट्स को डीग्रीसिंग क्लीनर से साफ करें। 

सिंक और नल की सफाई

सिंक को बेकिंग सोडा और विनेगर से साफ करें। यह न केवल गंदगी हटाएगा बल्कि किसी भी दुर्गंध को भी दूर करेगा। नल के आसपास के क्षेत्रों को अच्छे से पोंछें और सुनिश्चित करें कि कोई पानी जमा नहीं हो रहा है।

रसोई के उपकरणों की सफाई

माइक्रोवेव, ओवन, मिक्सर, और अन्य उपकरणों को साफ और स्वच्छ रखें। उपकरणों के अंदर और बाहर दोनों को पोंछें। फ्रिज को साफ करें, अनावश्यक चीज़ों को निकालें और अंदर की जगह को व्यवस्थित करें।

PunjabKesari

कूड़ेदान की सफाई

कूड़ेदान को खाली करें और इसे अच्छी तरह से धोकर सुखा लें। किचन में कूड़ेदान को ढक कर रखें ताकि कोई भी दुर्गंध ना फैले।

फर्श की सफाई

किचन के फर्श को अच्छे से झाड़ें और पोंछें। अगर फर्श पर किसी प्रकार के दाग-धब्बे हैं, तो उन्हें हटाने के लिए उपयुक्त क्लीनर का इस्तेमाल करें।

साफ-सुथरे कपड़े और तौलिये 

किचन में इस्तेमाल होने वाले सभी कपड़े, तौलिये और पोंछे साफ और धोए हुए होने चाहिए। सुनिश्चित करें कि कोई भी गंदा कपड़ा या तौलिया किचन में नहीं है।

PunjabKesari

ताजगी बनाए रखें

किचन में ताजगी बनाए रखने के लिए एयर फ्रेशनर या नेचुरल खुशबूदार सामग्री जैसे नींबू के टुकड़े, तुलसी के पत्ते या फूल रखें।

पवित्रता का ध्यान

पूजा के दौरान उपयोग होने वाले बर्तनों को अलग से रखें और पूजा की सामग्री को साफ और सुरक्षित जगह पर रखें।

इन सब बातों का ध्यान रखते हुए, आप किचन को साफ और व्यवस्थित रख सकते हैं, जिससे गणेश जी का स्वागत शुद्ध और पवित्र वातावरण में हो सके।
 

Related News