26 APRFRIDAY2024 11:01:18 AM
Nari

ऐसे हुई World Tourism Day की शुरुआत, जानिए भारत में घूमने की बेस्ट जगहें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Sep, 2021 03:39 PM
ऐसे हुई World Tourism Day की शुरुआत, जानिए भारत में घूमने की बेस्ट जगहें

घूमने-फिरने का शौक हर किसी को होता है। घूमने से मन को शांति व खुशी का एहसास होता है। ऐसे में लोग खासतौर पर अपनी भागदौड़भरी जिंदगी से थोड़ा ब्रेक लेने के लिए कहीं घूमने का प्लान करते हैं। वहीं पर्यटन आज के समय में कई लोगों का रोजगार भी बन चुका है। ऐसे में विश्व पर्यटन दिवस भी मनाना जाता है। इसे हर साल 27 सितंबर को सेलिब्रेट किया जाता है। चलिए आज हम आपको इसे मनाने की शुरुआत, उद्देश्य और भारत में घूमने की बेस्ट जगहें बताते हैं...

PunjabKesari

इस दिन से हुई शुरुआत

इस दिन को सबसे पहले 1970 को मनाया गया था। इसकी शुरुआत विश्व पर्यटन संस्था द्वारा की गई थी। इसके बाद 1980 में  27 सितंबर को पहली बार इस दिन को मनाया गया था। उस दिन से हर साल इसे मनाया जाने लगा।

PunjabKesari

विश्व पर्यटन दिवस मनाने का उद्देश्य

बीते कई सालों से पर्यटन के जरिए कई लोगों को रोजगार मिला है। ऐसे में लोगों को घूमने के प्रति जागरूक करने के लिए इस दिन को मनाया जाता है। असल में, जब भी आप कहीं घूमने जाने तो वहां पर आपको रहने, घूमने, खरीदारी करने व अलग-अलग चीजों आदि की जरूरत पड़ती है। ऐसे में इन सब सुविधाओं को पूरा करने के लिए कई लोगों को रोजगार मिलता है। ऐसे में लोगों के रोजगार को बढ़ावा देने के लिए विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है।

चलिए अब हम आपको भारत में घूमने की कुछ खास जगहें बताते हैं...

PunjabKesari

गोवा

अगर आप पार्टी लवर है तो आप गोवा घूमने जा सकते हैं। यहां पर आप डे और नाइट दोनों लाइफ का मजा ले सकते हैं। अलग-अलग बीचों में पार्टनर के साथ घूम सकते हैं। इसके अलावा सी फूड खाने का लुत्फ उठा सकते हैं। खासतौर पर न्यूली मैरिड कपल्स के लिए गोवा एकदम परफेक्ट माना जाता है।

PunjabKesari

PunjabKesari

शिमला

हिमाचल प्रदेश में स्थित शिमला पर्यटकों द्वारा खूब पसंद किया जाता है। यहां पर बजट में आसानी से घूमने का मजा ले सकते हैं। यहां का प्राकृतिक नजारा हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है। बात शिमला घूमने की करें तो आप मॉल रोड, क्राइस्ट चर्च, बाजार, कुफरी, चैल, नारकंडा जैसी अन्य जगहों पर घूमने का लुत्फ मना सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

कसौल

अगर आप शांति से प्राकृतिक नजारों का मजा लेना चाहते हैं तो आपके लिए कसौल परफेक्ट रहेगा। यह हिमाचल प्रदेश का छोटा मगर बेहद खूबसूत गांव है। इसकी खूबसूरती के चलते दुनियाभर से लोग पूरे साल यहां घूमने आते हैं। कसौल गांव हिप्पी संस्कृति के लिए मशहूर है। मार्च से मई महीने में यहां पर मौसम सुहावना होने से लोग खासतौर पर इस दौरान यहां घूमने जाते हैं। आप यहां पर लंबी ट्रैकिंग का भी मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

 

 

Related News