16 SEPMONDAY2024 12:50:18 PM
Nari

दुनिया की  ये 10 सबसे अमीर महिलाएं कैसे बनी अरबों की मालिक? जानें इनकी सोर्स ऑफ इनकम

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 06 Sep, 2024 12:51 PM
दुनिया की  ये 10 सबसे अमीर महिलाएं कैसे बनी अरबों की मालिक? जानें इनकी सोर्स ऑफ इनकम

नारी डेस्क: दुनिया के शीर्ष अरबपति अपने आप में मशहूर हस्तियां हैं, जो वित्त, फैशन, ई-कॉमर्स और हेयर और स्किनकेयर जैसे बिजनेस से जुड़े हुए हैं। उनकी कहानियां भी दिलचस्प हैं, खासकर उन महिला अरबपतियों की जिन्होंने पुरुषों की दुनिया में अपनी पहचान बनाई है।  इन महिलाओं ने रणनीतिक व्यावसायिक निर्णयों, नेतृत्व और कुछ मामलों में विरासत के माध्यम से अपने भाग्य का निर्माण और विस्तार किया है। उनमें से कई न केवल अपने उद्योगों में प्रभावशाली हैं, बल्कि परोपकार और सामाजिक कार्यों में भी संलग्न हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में

PunjabKesari

फ्रांस्वा बेटेनकोर्ट मेयर्स

नेट वर्थ: $99.5 बिलियन, उम्र: 70 साल , धन का स्रोत: लोरियल ,  नागरिकता: फ्रांस

लोरियल के संस्थापक की पोती, फ्रांस्वा बेटेनकोर्ट मेयर्स ने लगातार चौथे साल दुनिया की सबसे अमीर महिला के रूप में अपना स्थान बनाए रखा है। उनकी संपत्ति मुख्य रूप से लोरियल समूह में उनकी लगभग 35% हिस्सेदारी से जुड़ी हुई है, जो $45 बिलियन का राजस्व उत्पन्न करती है। वह पहली बार 2018 में फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में $42.2 बिलियन की संपत्ति के साथ दिखाई दीं।

PunjabKesari

ऐलिस वाल्टन

नेट वर्थ: $72.3 बिलियन, उम्र: 74 साल, धन का स्रोत: वॉलमार्ट , नागरिकता: यू.एस.

ऐलिस वाल्टन, वॉलमार्ट के संस्थापक सैम वाल्टन की इकलौती बेटी, अमेरिका की सबसे अमीर महिला हैं। पिछले साल वॉलमार्ट के शेयर मूल्य में 34% की उल्लेखनीय वृद्धि के कारण उनकी नेट वर्थ में $15.6 बिलियन की वृद्धि हुई है। ऐलिस, जिन्होंने वॉलमार्ट के बोर्ड में अपने भाइयों के साथ शामिल होने के बजाय कला पर ध्यान केंद्रित किया, ने बेंटनविले, अर्कांसस में क्रिस्टल ब्रिजेस म्यूजियम ऑफ अमेरिकन आर्ट की स्थापना की।

PunjabKesari

जूलिया कोच 

नेट वर्थ: $64.3 बिलियन, उम्र:  61 साल, धन का स्रोत: कोच इंडस्ट्रीज , नागरिकता: यू.एस.


डेविड कोच की विधवा जूलिया कोच सबसे अमीर महिला के रूप में तीसरे स्थान पर हैं। उन्हें और उनके तीन बच्चों को कोच इंडस्ट्रीज में 42% हिस्सेदारी विरासत में मिली, जो तेल शोधन और चिकित्सा प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न उद्योगों में शामिल एक समूह है। जूलिया मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट में एक ट्रस्टी के रूप में भी काम करती हैं।

PunjabKesari

जैकलीन मार्स

नेट वर्थ: $38.5 बिलियन, उम्र:  84 साल, धन का स्रोत: कैंडी, पालतू भोजन , नागरिकता: यू.एस.


जैकलीन मार्स, अपने भाई जॉन मार्स के साथ, मार्स इंक. की मालिक हैं, जो वैश्विक कैंडी और पालतू भोजन की दिग्गज कंपनी है, जो M&Ms और Pedigree जैसे ब्रांडों के लिए जानी जाती है। कंपनी की स्थापना उनके दादा, फ्रैंक सी. मार्स ने 1911 में की थी। जैकलीन के बेटे, स्टीफन बेजर, वर्तमान में कंपनी के बोर्ड में कार्यरत हैं।

PunjabKesari

मैकेंजी स्कॉट

नेट वर्थ:  $35.6 बिलियन, उम्र:  53 साल, धन का स्रोत: Amazon , नागरिकता: यू.एस.

मैकेंजी स्कॉट, Amazon के संस्थापक जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी, 2019 में तलाक के बाद Amazon में 4% हिस्सेदारी प्राप्त करने के बाद अरबपति बन गईं। परोपकार के लिए प्रतिबद्ध, स्कॉट ने अपनी अधिकांश संपत्ति दान करने का संकल्प लिया है और पहले ही विभिन्न कारणों के लिए $17.3 बिलियन दान कर चुकी हैं। मार्च 2023 में, उन्होंने 361 संगठनों को $640 मिलियन का पुरस्कार दिया।

PunjabKesari

सावित्री जिंदल 

नेट वर्थ:   $33.5 बिलियन, उम्र:  74 साल, धन का स्रोत:स्टील , नागरिकता: भारत


जिंदल समूह की अध्यक्ष और संस्थापक ओम प्रकाश जिंदल की विधवा सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिला हैं। 2005 में अपने पति की मृत्यु के बाद, समूह की कंपनियों को उनके चार बेटों में विभाजित कर दिया गया, जो अब उन्हें स्वतंत्र रूप से चलाते हैं। शेयर की बढ़ती कीमतों के कारण उनकी संपत्ति में वृद्धि हुई है, जिससे वे 2023 में 12वीं सबसे अमीर महिला बन गई हैं।

PunjabKesari

राफ़ेला अपोंटे-डायमेंट 

नेट वर्थ:   $33.1 बिलियन, उम्र:  79 साल, धन का स्रोत:शिपिंग , नागरिकता: : स्विटजरलैंड और इटली


राफ़ेला अपोंटे-डायमेंट ने अपने पति जियानलुइगी अपोंटे के साथ मिलकर MSC की सह-स्थापना की, जो दुनिया की सबसे बड़ी शिपिंग लाइन बन गई है। वे दोनों कंपनी में 50% हिस्सेदारी रखते हैं, जिसे उन्होंने 1970 में अपना पहला जहाज़ खरीदने के लिए $200,000 के ऋण के साथ शुरू किया था। राफ़ेला MSC क्रूज़ जहाजों की सजावट की देखरेख भी करती हैं।

PunjabKesari

मरियम एडेलसन

नेट वर्थ:   $32 बिलियन, उम्र:  78 साल, धन का स्रोत:कैसीनो , नागरिकता: यू.एस.


मरियम एडेलसन, अपने परिवार के साथ, दुनिया के सबसे बड़े कैसीनो ऑपरेटरों में से एक, लास वेगास सैंड्स के आधे से अधिक हिस्से की मालिक हैं। 2021 में अपने पति शेल्डन एडेलसन के निधन के बाद उन्हें अपनी हिस्सेदारी विरासत में मिली। पेशे से चिकित्सक, मिरियम ने चिकित्सा अनुसंधान और दवा खोज के लिए $1 बिलियन से अधिक का दान दिया है।

PunjabKesari
जीना राइनहार्ट

नेट वर्थ:   $30.8 बिलियन, उम्र:  70 साल, धन का स्रोत: खनन , नागरिकता:ऑस्ट्रेलिया


ऑस्ट्रेलिया की सबसे धनी व्यक्ति जीना राइनहार्ट, खनन और कृषि कंपनी हैनकॉक प्रॉस्पेक्टिंग ग्रुप की अध्यक्ष हैं। उन्हें यह व्यवसाय अपने पिता लैंग हैनकॉक से विरासत में मिला था, जिनका 1992 में निधन हो गया था। मार्च 2023 से राइनहार्ट की संपत्ति में 14% की वृद्धि हुई है, जिससे ऑस्ट्रेलिया की सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में उनकी स्थिति मजबूत हुई है।

PunjabKesari
एबिगेल जॉनसन

नेट वर्थ:   $29बिलियन, उम्र:  62  साल, धन का स्रोत: फिडेलिटी इन्वेस्टमेंट , नागरिकता: यू.एस.


फिडेलिटी इन्वेस्टमेंट की सीईओ एबिगेल जॉनसन इस साल 11वें स्थान से ऊपर उठकर शीर्ष 10 सबसे अमीर महिलाओं में शामिल हो गई हैं। वह 2014 से फिडेलिटी का नेतृत्व कर रही हैं, उन्होंने अपने पिता एडवर्ड "नेड" जॉनसन III से पदभार संभाला है, जिनका 2022 में निधन हो गया। एबिगेल के पास फर्म में अनुमानित 28.5% हिस्सेदारी है, जो $4.9 ट्रिलियन की संपत्ति का प्रबंधन करती है। फिडेलिटी की स्थापना उनके दादा ने 1946 में की थी।

Related News