03 MAYFRIDAY2024 6:46:59 PM
Nari

जानिए पेरेंट्स के लिए बेटी क्यों होती है स्पेशल?

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Aug, 2021 05:09 PM
जानिए पेरेंट्स के लिए बेटी क्यों होती है स्पेशल?

हर पेरेंट्स के लिए उनके पहले बच्चे का जन्म बहुत ही मायने रखता है। भले ही इससे उनके ऊपर एक खास व नई जिम्मेदारी आ जाती है। मगर इससे उन्हें एक तरह से जीवन बदलने का एक खूबसूरत एहसास होता है। वहीं हर मां-बाप एक हैल्दी व खुशमिजाज बच्चे की कामना करते हैं। फिर चाहे तो बेटा हो या बेटी। मगर हां, कुछ चीजों का खास अनुभव एक बेटी के मां-बाप को मिलती है। इससे पेरेंट्स को बेहद ही खुशी का मिलती है। चलिए जानते हैं उन खास बातों के बारे में...

कपड़ों की खरीदारी

लड़कियों के कपड़ों में कलर व डिजाइन की लड़कों के मुकाबले में ज्यादा ज्वाइस होती है। बात इनके कपड़ों की करें इसमें फ्रॉक, फ्रिली शॉर्ट्स, मिनी, जींस आदि कई ऑप्शन्स होते हैं। वहीं बेबी गर्ल के लिए ड्रेसिस के कलर भी बेहद यूनिक और प्यारे होते हैं।

PunjabKesari

हेयर एक्सेसरिज

कपड़ों के साथ बेबी गर्ल के लिए मैचिंग क्लिप्स, पिन्स, हेयर बैंड, रिबन आदि बालों की एक्सेसरिज भी खूब मिलती है। इससे वे और भी सुंदर व आकर्षित नजर थी है। इसके अलावा आजकल महिलाएं किसी फंक्शन या पार्टी में जाने पर खुद के कपड़ों से मैचिंग ड्रेस अपनी बेटी को पहनाती है।

अपने नाम को जोड़कर रखें बेबी का नाम

जन्म के बाद बच्चे का पहला फंक्शन उसाक नामकरण होता है। ऐसे में आप अपनी प्यारी बच्ची का नाम अपने नाम (पेरेंट्स के नाम से) से मिला हुआ रख सकते हैं। इसके अलावा आप घर पर पुकारने के लिए उसके कोई छोटे व प्यारे नाम भी रख सकती है।

खुद के बचपन का एहसास करना

कहते हैं कि बेटी पैदा होने पर एक मां उसमें खुद की छवि देखती है। ऐसे में वे उसे हर वो चीज देने की कोशिश करती है जो उसे पसंद हो या जो वो खुद के लिए हमेशा चाहती थी। इसके साथ ही हर मां अपनी बच्ची के बड़े होने के उन पलों को अपनी आंखों के सामने जीते हुए देखना पसंद करेगी।

आप उसकी भावनाओं को अच्छे से जान पाएगी

एक मां अपनी बच्ची की भावनाओं व जरूरतों को अच्छे से समझती है। इसलिए शायद एक मां को ही बेटी की पहली और सच्ची सहेली कहा जाता है। ऐसे में आपका भी फर्ज बनता है कि आप अपनी बेटी को जिंदगी के बारे में अच्छे से समझाते हुए उसे आगे बढ़ने की प्रेरणा दें।

PunjabKesari

आपकी बच्ची आपसे सीखेगी

अक्सर बेटियां अपनी मां को ही देखकर सीखती है। इसी के साथ वे अक्सर अपनी मां की तरह ही तैयार होती है। इसके साथ ही एक बेटी को पालने में अक्सर पेरेंट्स ज्यादा ध्यान व सोच-समझकर काम लेते हैं।

बेबी गर्ल के नाखून पेंट करना

जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया है कि बेटे के मुकाबले में बेटियां ज्यादा प्यारी होती है। इसके साथ ही आप इन्हें तैयार करने में भी खास ध्यान दे सकती है। उदाहरण के तौर पर आप बेटी को अपने से मैचिंग ड्रेस पहनाने के साथ उसके नाखूनों को पेंट कर सकती है। उनके छोटे-छोटे हाथों व पैरों पर लगी नेल पॉलिश बेहद ही सुंदर व आकर्षित लगेगी। आर इस खास पलों को याद रखने के लिए उसकी तस्वीरें क्लिक कर सकती है।

अपने पिता की होगी राजकुमारी

जन्म के कुछ महीनों तक बेटी को मां के साथ ज्यादा लगाव होता है। वहीं इस दौरान उसके लिए अपनी मां के अलावा कुछ भी अहम नहीं होता है। मगर जन्म के कुछ महीने बाद यानि बेटी के थोड़ा बड़ा होने पर वे अपनी पिता के साथ ही भावनात्मक रूप से जुड़ने लगेगी। ऐसे में उसका प्यार अपने पिता के लिए भी सामान रूप से आएगा।

PunjabKesari

ऐसे में आप अपनी बेटी को पालने व इसका बचपन अच्छे से एन्जॉय कर सकते हैं।

Related News