28 APRSUNDAY2024 7:00:48 PM
Nari

बनना चाहती थी IAS बन गई विश्व सुंदरी, जानिए हरनाज संधू की जिंदगी से जुड़ी दिलचस्प बातें

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 19 Jan, 2023 04:26 PM
बनना चाहती थी IAS बन गई विश्व सुंदरी, जानिए हरनाज संधू की जिंदगी से जुड़ी दिलचस्प बातें

भारत की शान हरनाज कौर संधू को भला कौन भूल सकता है। पिछले साल देश की इस बेटी ने दुनियाभर की 80 लड़कियों को पीछे छोड़ते हुए मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया था। हाल ही में हरनाज ने ताज के साथ अपनी अंतिम सैर की और 'मिस यूनिवर्स' फाइनल इवेंट में मिस यूनिवर्स 2022 का स्वागत किया। इस दौरान उनकी आंखे छलक आईं। हालांकि इस दौरान वह थोड़ा लड़खड़ा भी गई लेकिन उन्होंने बड़ समझदारी से अपने आप काे संभाल लिया। 
PunjabKesari

हरनाज संधू जब स्टेज पर चल रही थी तो  बैकग्राउंड से आ रही आवाज में सुनाई दे रहा था-  "मैं 17 साल की थी, जब मैंने पहली बार मंच संभाला था और तब से मिस यूनिवर्स बनना मेरा लक्ष्य रहा है। मुझे दुनिया भर के मंच पर मेगाफोन दिया गया है, ताकि दुनिया के नेताओं के सामने मासिक धर्म के विषय को प्रस्तुत किया जा सके और उनसे इस बातचीत को रखने के लिए कहा जा सके।"आखिर में  वह कहती हैं, 'नमस्ते यूनिवर्स.' । याद हो कि हरनाज ने  21 साल के लंबे इंतजार के बाद मिस यूनिवर्स का टाइटल इंडिया को वापस लौटाया था। 

PunjabKesari
स्टेज पर पकड़ी थी 8 किलो की छतरी

हरनाज से पहले साल 1994 में सुष्मिता सेन और 2000 में यह टाइटल लारा दत्ता ने जीता था, भारत ने तीसरी बार यह टाइटल अपने नाम किया था। इस दौरान हरनाज ने जहां अपने एक सवाल से जजों का दिल जीता वहीं उनका कॉस्ट्यूम के भी खूब चर्चे हुए थे। प्रतियोगिता के दौरान हरनाज ट्रेडिशनल ब्राइडल लहंगे में नजर आईं थी।  उन्होंने यह नेशनल कॉस्ट्यूम भारत को समर्पित किया था, जिसके मुख्य एलिमेंट मिरर और अम्ब्रेला थे। गुलाबी रंग की इस नेशनल कॉस्ट्यूम में उन्होंने जो छतरी पकड़ी थी उसका वजन करीब 8 किलो था। 

PunjabKesari

आईएएस बनना चाहती थी हरनाज

पिछले साल एक इंटरव्यू में हरनाज ने भविष्य की योजना बताते हुए कहा था कि वह  यूपीएससी की तैयारी कर आईएएस बनकर देश सेवा करना चाहती थी। उन्होंने यह भी कहा था कि- "मेरे पास प्लान ए या बी कोई प्लान नहीं है। मैं जीवन की योजना नहीं बनाती। लेकिन मैंने लोक प्रशासन में मास्टर्स किया और मैं इसको लेकर उत्सुक नहीं थी। ऐसे में मैं एक आईएएस अधिकारी होने के अलावा मैं एक अभिनेत्री होती।"  

PunjabKesari

खाना बनाना का है शोक

यह बात भी शायद बहुत कम लोग जानते होंगे कि हरनाज को खाना बनाने और खाने काभी बेहद शोक है। उनका पसंदीदा फूड 'मक्के की रोटी- सरसों का साग' और राजमा चावल है। उन्होंने इंटरव्यू में यह भी बताया था कि वे ऑयली, स्पाइसी की जगह हेल्दी खाना पसंद करती हैं। खाना बनाना भी उनका पसंदीदा हॉबी है। वक्त लगने पर परिवार के लिए कुछ ना कुछ जरूर बनाती है। 

PunjabKesari
मां के नक्शे कदम पर चलती है हरनाज 

हरनाज़ संधू की मां रविंदर कौर संधू एक स्त्री रोग विशेषज्ञ (गायनोक्लोजिस्ट) हैं। उन्होंने हर कदम पर अपनी बेटी का साथ दिया है। अपनी बेटी की जीत पर उन्होंने कहा था कि "वाे मेरी बेटी ने मुझसे वादा किया था कि वो मुझे गर्व महसूस कराएगी और उसने कर दिखाया"। विश्व सुंदरी भी यह बात कई बार बोल चुकी है कि वह अपनी मां के नक्शे कदम पर चलना जारी रखेगी, क्योंकि उन्होंने उन्हें एहसास दिलाया कि 'महिलाएं अजेय हैं' और 'वह अपने जीवन की महिला हैं।' 

PunjabKesari
 दीपिका पादुकोण है फेवरेट 

हरनाज संधू को जहां एक्टर के तौर पर शाहरुख खान बेहद पसंद हैं तो वहीं एक्ट्रेसे में दीपिका पादुकोण  उनकी फेवरेट है। उनका मानना है कि दीपिका का फैशन सैंस काफी कमाल का है और वह आउटफिट को कैरी करना बखूबी जानती हैं। इसके अलावा बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रिंयका चोपड़ा उनकी इंस्पिरेशन है। 
मॉडलिंग के अलावा हरनाज फ‍िटनेस और योग लवर भी हैं और खुद को फिट रखने के लिए कई तरह योग व एक्सरसाइज करती हैं।वह द लैंडर्स म्यूज‍िक वीड‍ियो 'Tarthalli' में काम कर चुकी हैं।

Related News