01 JUNMONDAY2020 11:13:51 AM
Nari

कोरोना से बचना है तो इन 8 बातों का रखें खास ध्यान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Apr, 2020 01:14 PM
कोरोना से बचना है तो इन 8 बातों का रखें खास ध्यान

कोरोना महामारी तेजी से पूरी दुनिया में अपने पैर पसार रही है। इससे बचने के लिए सभी को अपना खास ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है। एक्सपर्ट के मुताबिक इस गंभीर वायरस से  सुरक्षित रहने के लिए इन 8 बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है। नहीं तो इस वायरस की चपेट में आने के चांसिस बढ़ सकते हैं। 

हाथों को धोएं

हाथों पर जमा किटाणुओं को खत्म करने के लिए हर 1 घंटे में हाथों को सैनिटाइजर या साबुन से धोएं। साबुन का 20 सेकेंड तक इस्तेमाल करें। इसके अलावा किसी भी चीज को छूने के बाद हाथ जरूर धोएं।

PunjabKesari

रूमाल नहीं टिश्यू का करें इस्तेमाल

खांसी या छींक आने पर रूमाल की जगह टिश्यू को यूज करें। इसके साथ ही इसे इस्तेमाल कर तुरंत कवर्ड डस्टबिन में फेंक दें और हाथों को धोएं। किसी अन्य व्यक्ति के खांसने या छींकने पर उसके संपर्क में आने से बचें। इसके साथ ही अपनी सुरक्षा के लिए टिश्यू यूज करें। 

बार-बार मुंह को न छुएं

अपने हाथों को बार-बार चेहरे पर लगाने से बचें। अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो अपने चेहरे व हाथों को साबुन से धोते रहें।

घर से बाहर न निकलें

इस संकट की घड़ी में अपने सुरक्षा के लिए घर से बाहर जाने में परहेज रखें। अगर कहीं जाना पड़ भी जाए तो किसी व्यक्ति के ज्यादा करीब न जाए। इसके साथ ही हाथ मिलाने की गलती न करें।

PunjabKesari

नॉन-वेज से बनाए दूरी

इन दिनों नॉन-वेज न खाने ही बेहतर है। मगर आप इसे खाना ही चाहते हैं तो मीट और अंडा को अच्छे से उबाल व पका कर खाएं। 

फल व सब्जियों को अच्छे से धोएं

फल और सब्जियों को खाने से पहले पानी के साथ अच्छे से धोएं। सब्जियां को कच्चा खाने की जगह उबाल कर या अच्छे से पकाकर ही खाएं। फलों में विटामिन- सी युक्त फलों का सेवन करें।

PunjabKesari

चीजों की पेमेंट ऑनलाइन करें

किसी भी चीज की पेमेंट ऑनलाइन करें। पैसों को हाथों से लेने व देने से परहेज़ रखें। इसके साथ दूसरों को भी इन चीजों के प्रति सचेत करें। इस समय कहीं किसी कोरोना पीड़ित के संपर्क में न आने के लिए बाहर के लोगों से कम से कम 1 फीट की दूरी बनाए रखें। इसके साथ सभी चीजों का भुगतान ऑनलाइन करने में ही भलाई है।

मास्क जरूर पहनें

वैसे तो इस लॉकडाउन के चलते घर से बाहर न जाना ही बेहतर है। मगर किसी जरूरी काम से बाहर जाने पड़े तो खुद को अच्छे से कवर करके ही बाहर जाएं। अपने मुंह पर N95 या सर्जरी मास्क पहनकर ही जाएं। इसके साथ ही घर वापिस आकर अपने कपड़े बदले और हाथों, पैरों और मुंह को साबुन से अच्छी तरह धोएं।

PunjabKesari

Related News