02 OCTSUNDAY2022 11:55:43 PM
Nari

दादी सास Queen Elizabeth की अंतिम विदाई में लाइमलाइट में रहा चहेती बहू Kate का Necklace

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 21 Sep, 2022 11:57 AM

कल दुनियाभर के नामी लोगों और शाही घराने के सदस्यों ने क्वीन एलिजाबेथ-II को अंतिम विदाई दी लेकिन इस दौरान सबसे ज्यादा चर्चा में रही 'प्रिंसेस ऑफ वेल्स' केट मिडलटन। ब्लैक कलर के आउटफिट पहने केट ने हर ओर सुर्खियां ही बटौरीं लेकिन ड्रैस से ज्यादा उनका एक नेकलेस चर्चा में बना रहा। चलिए केट के फुल लुक के बारे में आपको बताते हैं। प्रिंसेस केट ने एमिलिया विकस्टेड (Emilia Wickstead) की डिजाइन की ब्लैक फुल स्लीव ड्रैस-प्लेटेड स्कर्ट के साथ पहनी थी। फिट एंड फ्लैयर स्लिम फिट सूट के साथ कैट ने मैचिंग टाइट्स और जियानविटो रॉसी( Gianvito Rossi) की हाई हील्स पहनी थी। शाही नियमों के अनुसार, दुखद घड़ी में काले कपड़ों को ही पहना जाता है। इसी के साथ केट ने  खास श्रद्धांजलि देने के लिए रानी का पर्ल-डायमंड नेकलेस पहना जिसके साथ उन्होंने क्लासिक पर्ल ईयररिंग्स पहनें। यही नेकलेस चर्चा में बना रहा।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nari (@nari.kesari1)

पर्ल को कहते हैं शोक ज्वैलरी, महारानी विक्टोरिया के समय की परंपरा

बता दें कि पर्ल यानि मोतियों को 'शोक ज्वैलरी' के रूप में जाना जाता है। यह परंपरा महारानी विक्टोरिया के समय की है। अपने पति प्रिंस अल्बर्ट की मृत्यु के बाद रानी ने 40 सालों तक ब्लैक पोशाक पहनी थी और इसके साथ काले और रंगहीन आभूषण जिसमें मोती लगे थे। दरअसल, मोतियों को आंसूओं का प्रतिनिधित्व माना जाता है। अपने आंसू और दुख को जाहिर करते हुए महारानी ने बाकी की पूरी जिंदगी उन्हें ही अपना हिस्सा बना लिया था। यही पर्ल और डायमंड नेकलेस रानी एलिजाबेथ ने अपने पति प्रिंस फिलिप की अंतिम विदाई के दौरान साल 2021 में पहना था। इस चार लेयर वाले जापानी पर्ल चौकर के साथ बेहरीन पर्ल ड्रोप ईयररिंग्स थे। केट ने इसे इससे पहले क्वीन की 70वीं वैडिंग एनिवर्सरी के दौरान भी रानी के सम्मान में पहना था।

PunjabKesari

कोर्ट ज्वैलर्स के अनुसार, ये नैकलेस जापान सरकार ने उन्हें गिफ्ट के तौर पर दिया था जब वह साल 1970 में वहां यात्रा पर गई थीं। वहीं केट की बेटी प्रिंसेस शार्लोट ने भी क्वीन को अपनी खास पौशाक के जरिए श्रद्धांजलि दी जिस पर हॉर्स-शू की शेप में एक ब्रोच लगा था। दरअसल, उनकी परदादी को घोड़ों से बहुत प्यार था। महारानी के अंतिम संस्कार से पहले प्रिंस विलियम और केट मिडलटन ने सैनिकों से मुलाकात की और इस दौरान केट ने ब्लैक टेलर्ड लांग जैकेट नी लैंथ स्लीक ब्लैक स्कर्ट पहनी जिस पर मैटेलिक बटन्स लगे थे।

PunjabKesari

बता दें कि रानी के निधन के बाद उनके बेटे किंग चार्ल्स III को राजा की उपाधि मिल गई और उनके बेटे विलियम और बहू केट को प्रिंस ऑफ वेल्स और प्रिंसेस ऑफ वेल्स का खिताब मिल गया। भविष्य में रानी की भूमिका की तैयारी के लिए वह अपने सिग्नेचर ड्रेस स्टाइल जैसे पोल्का डॉट्स हैटबैंड पहनना बंद कर सकती हैं।

ऐसा फैशन विशेषज्ञ मिरांडा होल्डर का कहना है। उन्हें उम्मीद है कि केट मिडलटन यूके की अगली क्वीन कंसोर्ट के रूप में अपनी भूमिका के लिए अपना स्टाइल बदलना शुरू कर सकती हैं क्योंकि केट रानी कंसोर्ट कैमिला की जगह लेंगी और उनके पति विलियम रानी की मृत्यु के बाद सिंहासन के उत्तराधिकारी बन गए हैं। फैशन और रॉयल एक्सपर्ट मिरांडा ने कहा कि केट अब ज्यादा फॉर्मल कपड़ों का चुनाव करेंगी जिसके साथ वह कम से कम एक्सेसरीज पहनेंगी। ब्रोच के साथ अपनी ड्रैस को फिनिंग टच देगी।

अब अपना सिग्नेचर स्टाइल बदलेगी प्रिंसेस केट!

वैसे केट हमेशा क्लच बैग कैरी किए नजर आती हैं जो उनकी लुक को एक ग्लैमर टच देते हैैं लेकिन अब कहा जा रहा है कि वह क्वीन की तरह टॉप हैंडेड बैग्स कैरी कर सकती हैं। क्वीन एलिजाबेथ के लॉन्र्स ब्रांड (Launers) के हैंड बैग कैरी करती थी और सालों से वह ब्लैक हैंडबैग कैरी करती आई थी उनके पास 200 से ज्यादा ब्रांडेड बैग्स थे।

PunjabKesari

कहा यह भी जाता है कि क्वीन अपने ब्लैक बैग के जरिए ही अपने स्टाफ को मैसेज देती थी। एक ऱॉयल अधिकारी के मुताबिक, अगर रानी अपना हैंडबैग किसी दूसरे के हाथ में थमा देती थी तो इसका अर्थ होता था कि वह बातचीत खत्म करना चाहती हैं औऱ बाहर निकलना चाहती हैं।  अगर बात करते करते क्वीन अपना हैंडबैग एक हाथ से दूसरे हाथ में ले जाती हैं तो यह भी चिंताजनक बात मानी जाती है।
 

Related News