19 APRFRIDAY2024 5:50:20 PM
Nari

डिलीवरी के बाद करीना के लिए मुश्किल था योग करना, जानिए फिर कैसे किया वजन कंट्रोल

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 22 Jun, 2021 01:57 PM
डिलीवरी के बाद करीना के लिए मुश्किल था योग करना, जानिए फिर कैसे किया वजन कंट्रोल

बीते दिन यानि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस मौके पर बाॅलीवुड सेलेब्स ने योग करते हुए तस्वीरें और वीडियो शेयर की। साथ ही उन्होंने फैंस को योग से होने वाले फायदे को लेकर जागरूक किया। इस मौके पर बाॅलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान ने भी योग करते हुए अपनी तस्वीर शेयर की थी। जिसके साथ उन्होंने बताया कि दो बच्चों के जन्म के बाद योग करना बेहद मुश्किल हो जाता है। 

करीना ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर योग करते हुए तस्वीर शेयर की। साथ ही एक्ट्रेस ने कैप्शन में लिखा, 'मेरे लिए मेरी योग यात्रा 2006 में शुरू हुई जब मैंने 'टशन' और 'जब वी मेट' साइन की थी। ये अविश्वसनीय था जिसने मुझे फिट और मजबूत रखा। अब दो बच्चों और चार महीने के प्रसव के बाद लौटने पर इस बार मैं बहुत थकी हुई हूं। वापस आन पर काफी दर्द हो रहा है लेकिन मैं धीरे-धीरे और लगातार इसकी तरफ लौट रही हूं।' 

 

 

बेबो आगे कहती हैं, 'मेरे योग का समय मेरा समय है और निश्चित रूप से नियमित होना महत्वपूर्ण है। इसलिए इसे करते रहिए। इसी नोट पर मैंन एक बिल्ली की तरह स्ट्रेट करने जा रही हूं। उम्मीद है कि आप सब भी करेंगे।' करीना की इस पोस्ट को फैंस बेहद पसंद कर रहे हैं। करीना ने डिलिवरी के बाद हैल्दी डाइट और नियमित योग कर अपना वजन कम किया। 

डिलीवरी के बाद योग जरूरी

डिलीवरी के बाद पेलविक फ्लोर कमज़ोर हो जाता है। इसके अलावा गर्दन और कंधों में भी दर्द रहता है। ऐसे में योग काफी फयदेमंद साबित होता है। योग पेट की मांसपेशियों टोन कर पीठ, टांगों और कूल्हों की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। जो आपको आपका पहले जैसा फिगर वापिस दिलाने में मदद करता है। अगर प्रेग्नेंसी में योग करती हैं तो इसे डिलीवरी के बाद धीरे-धीरे फिर से शुरू करें। 

PunjabKesari

डिलीवरी के बाद ये योगासन है बेस्ट

प्रसव के बाद योग करने से जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है। आप स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह से 1 या 2 ऐसे आसन चुन सकती हैं, जिसे करने में आप सावधानी महसूस करें। प्राणायाम, शवासन, सेतुबंधासन, भुजंगासन, गोमुखासन, अधो मुख श्वानासन आपके लिए बेस्ट हैं। आप सावधानिपूर्वक इनसे फायदा ले सकती हैं।

डिलीवरी के कितने समय बाद करें योग?

योग के लिए आपका शरीर पूरी स्वस्थ होना चाहिए। आप प्रसव के 6 हफ्ते बाद योग शुरू कर सकती हैं। अगर डिलीवरी सीज़ेरियन हुई है तो योग करने के लिए थोड़ा समय लें। 

PunjabKesari

Related News