28 APRSUNDAY2024 1:29:32 PM
Nari

15 influencers पर गिरी इनकम टैक्स विभाग की गाज, मोटी कमाई के बावजूद नहीं भर रहे टैक्स!

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 29 Jun, 2023 04:25 PM
15  influencers पर गिरी इनकम टैक्स विभाग की गाज, मोटी कमाई के बावजूद नहीं भर रहे टैक्स!

सोशल मीडिया का जमाना है। देश के कई सारे युवा 9 टू 5 जॉब करने के बजाए सोशल मीडिया इंफ्ल्युएंसर्स बनकर लाखों की कमाई कर रहे हैं। जी हां, फेमस इंफ्ल्युएंसर्स paid promotion में एक रील या फोटो डालने का लाखों रूपए चार्ज करते हैं। लेकिन इस कमाई से वो अपनी पॉकेट गर्म कर रहे हैं। वो एक भी पैसा टैक्स नहीं भर रहे, जिससे आयकर विभाग सख्ते में आ गया है और उन्होंने 15 इंफ्ल्युएंसर्स को नोटिस भेजा है।

PunjabKesari

 ये ऐसी हस्तियां हैं जिन्होंने विदेशी छुट्टियों और लक्जरी शॉपिंग की फोटोज और वीडियो अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर की हैं। इसके साथ ही इनकम टैक्स department की उन इन्फ्लुएंसर्स पर भी पैनी नजर है  जिन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर किसी कंपनी के लिए प्रोमोशनल पोस्ट के बदले पैसे लेने के बावजूद शून्य या काफी कम टैक्स का भुगतान किया था।

PunjabKesari

लिस्ट में है कई हाई- प्रोफाइल फैशन इन्फ्लुएंसर और लाइफस्टाइल इन्फ्लुएंसर शामिल

इस सूची में एक हाई-प्रोफाइल फैशन इंफ़्ल्युएनसर, एक लाइफस्टाइल और फिटनेस कोच, ट्रेवल इंफ़्ल्युएनसर और बॉलीवुड को लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करने वाले एक जाने माने इंफ़्ल्युएनसर भी शामिल हैं।अधिकारी ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि इनमें से तीन लोगों ने कोई रिटर्न दाखिल नहीं किया था, जबकि बाकी ने अपनी इनकम बेहद कम बताई थी। हालांकि, उन्होंने उनके नाम का खुलासा नहीं किया।

PunjabKesari

30 इंफ्ल्युएंसर्स पर विभाग की नजर

इनकम टैक्स विभाग से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि ऐसे 30 इंफ्ल्युएंसर्स हैं जो यूट्यूब, इंस्टाग्राम, ट्विटर और अन्य सोशल ब्लॉगिंग साइटों पर कंटेंट पोस्ट कर रहे हैं, विभाग की जांच के दायरे में है। एक उदाहरण का हवाला देते हुए अधिकारी मे कहा कि मुंबई स्थित एक फैशन प्रभावशाली व्यक्ति को लक्जरी मेकअप ब्रांडों का एंडोर्स करने के लिए इंस्टा पर एक पोस्ट के 50,000 से 1 लाख रुपये के बीच मिल रहे थे। उनका कहना है कि एक ही कंपनी से अलग-अलग पोस्ट के लिए 30 लाख रुपये से अधिक कमाने के बावजूद इस इंफ्ल्युएंसर ने केवल 3.5 लाख रुपये की वार्षिक इनकम बताई थी।

PunjabKesari

इसके अलावा, उन्हें कंपनी से उपहार के रूप में लक्जरी प्रोडक्ट्स भी मिले थे। पिछले हफ्ते, आयकर अधिकारियों ने केरल में 10 YouTubers पर तलाशी अभियान चलाया था, जिनमें एक local actor भी शामिल था।


 

Related News