16 JUNSUNDAY2024 5:34:04 AM
Nari

सावधान! बीमारियों का घर है कैमिकल वाले आम, ऐसे करें पहचान

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 22 May, 2024 05:05 PM
सावधान! बीमारियों का घर है कैमिकल वाले आम, ऐसे करें पहचान

नारी डेस्क: आम को फलों का राजा कहा जाता है, क्योंकि यह बेहद लजीज होने के साथ-साथ पोष्टिक तत्वों से भरपूर भी होता है। इन दिनों बाजार में खूब आम देखने को भी मिल रहे हैं। ऐसे बहुत कम लोग होंगे जिन्हें यह फल स्वादिष्ट ना लगता हो। इसके सेवन मात्र से ही कई तरह की खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं की कभी- कभी यही फल हमारी सेहत को बहुत नुकसान भी पहुंचा सकता है। दरअसल, आज कल हर एक चीज मिलावटी या नकली मिलने लगी है और उन में से एक आम भी है। ऐसे में आप इन्हें देखकर पता नहीं लगा सकते की यह असली आम नहीं हैं। इन्हें समय से पहले पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड का यूज किया जाता है जो हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। सिर्फ इस वजह से ही FSSAI ने इस पर बैन भी लगाया हुआ है। इसी के साथ चलिए हम आपको विस्तार से बताते हैं क‍ि कैल्शियम कार्बाइड क्या होता है, इसके नुकसान और किस तरह आप आम को साफ कर सकते हैं।

क्या है कैल्शियम कार्बाइड? 

यह एक तरह का केमिकल होता है जो फलों को जल्द पकाने के लिए यूज किया जाता है। ये केमिकल फल को समय से पहले पका तो देता है लेकिन फलों में नमी को सूखाकर उनमें एसिटिलीन नाम की गैस को बना देता है। सिर्फ यही नहीं बल्कि एसिट‍िलीन गैस में आर्सेनिक और फास्फोरस जैसे हानिकारक अंश भी मौजूद होते हैं, जो सेहत के ल‍िए जहर समान होते हैं।

PunjabKesari

कैल्शियम कार्बाइड के नुकसान 

- बार-बार प्यास लगना 
- चक्कर आना 
- कमजोरी आना 

PunjabKesari
- खाना निगलने में कठिनाई होना 
- लिवर और कि़डनी की बीमारी का खतरा 
- इस केमिकल का सेवन अगर आप लंबे समय से करते आ रहें हैं तो से कैंसर का खतरा होने का भी खतरा बढ़ जाता है।

इस तरह करें आम को साफ और इसकी पहचान 

आप सबसे पहले जब भी आम खरीद कर लाते हैं तो उसे अच्छी तरह पानी से धोकर साफ करें और आम को पानी में कुछ समय के लिए डुबोकर रखें। जहां से आप आम खरीदकर ला रहे हैं वो अगर जल्‍दी खराब हो रहे हैं तो यह केमिकल्स की वजह से हो सकता है। 

PunjabKesari

 

Related News