26 APRFRIDAY2024 8:29:15 AM
Nari

Beauty Tips: त्वचा पर निखार चाहिए तो लें ऐसी बैलेंस डाइट - Nari

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Sep, 2018 09:25 AM
Beauty Tips: त्वचा पर निखार चाहिए तो लें ऐसी बैलेंस डाइट - Nari

अस्वस्थ आहार का असर केवल सेहत पर ही नहीं बल्कि त्वचा पर भी पड़ता है। गलत खान-पान के कारण आपको मुंहासे, पिगमेंटेशन, डार्क सर्कल या स्पॉट और पिंपल्स जैसी समस्याएं होने लगती है। एक्सपर्ट के मुताबिक भी त्वचा की 70 प्रतिशत समस्याएं गलत डाइट के कारण होती है। ऐसे में इन ब्यूटी प्रॉब्लम से बचने के लिए आपको उचित डाइट प्लान फॉलो करने की जरुरत है।

 

अगर आप भी दमकती, खूबसूरत और सेहतमंद त्वचा पाना चाहते हैं तो अपनी स्किन की कमियां मेकअप से छिपाने के बजाए अपनी डाइट पर ध्यान दें।

 

1. खूब पानी पीएं
स्वस्थ और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप दिनभर में कम से कम 7-8 गिलास पानी जरूर पीएं। इससे त्वचा में मौजूद विषैले टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं, जिससे वह इंफैक्शन और पिंपल, मुंहासे जैसी समस्या से दूर रहती है।

PunjabKesari

2. फाइबर से भरपूर डाइट
अपनी डाइट में फाइबर युक्त चीजें लें। फाइबर न सिर्फ पचान क्रिया के लिए बेहतर होता है बल्कि यह स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

 

3. स्पाइसी और ऑयली डाइट से बचें
सिर्फ मोटापा ही नहीं, मसालेदार और ऑयलू फूड आपकी डल स्किन का कारण भी है। ऐसे में अगर आप स्पाइसी और ऑयली फूड से दूर रहेंगे तो आपकी स्किन के लिए अच्छा होगा।

 

4. एवोकेडो
एवोकेडो में विटामिन ई की प्रचुरता होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्स़ींट्स त्वचा की यूवी किरणओं से रक्षा करते हैं और निखार लाने में यह मददगार है। इसके अलावा स्ट्राबेरी, ब्लूबेरी या रसबेरी भी त्वचा को बेदाग बनाने व नैचुरल ग्लो के लिए बेहद जरूरी हैं। जितना हो सके इनका सेवन करें।

PunjabKesari

5. भोजन को जरूरत से ज्यादा न पकाएं
स्वाद बढ़ाने के लिए आप भोजन को अधिक देर तक पकाते हैं लेकिन इससे खाने की न्यूट्रीशन वैल्यू कम हो जाती है। ऐसे में भोजन को बहुत अधिक देर तक न पकाएं। हो सके तो भोजन के साथ-साथ स्प्राउट्स, सलाद और फल जरूर खाएं।

 

6. कैफीन से बरतें दूरी
थकान होने पर आप दिनभर में 3-4 कप कॉफी या एयरेटेड ड्रिंक्स का सेवन कर लेते हैं। मगर चाय, कॉफी या ड्रिंक्स का अधिक सेवन सेहत के साथ स्किन को भी नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में स्किन प्रॉब्लम से बचने और त्वचा को डीहाइड्रेट करने के लिए इन चीजों से दूर रहें।

 

7. ग्रीन टी से पाए ग्लोइंग स्किन
एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने के कारण ग्रीन टी का सेवन त्वचा को न सिर्फ स्वस्थ रखता है बल्कि आपकी कई ब्यूटी प्रॉब्लम को भी दूर करता है। इससे आपकी त्वचा ग्लोइंग, निखरी और कोमल बनी रहती है।

PunjabKesari

8. अंडे से रखें त्वचा को स्वस्थ
रोजाना अंडे का सेवन हैल्थ बेनिफिट्स तो देता ही है, साथ ही यह त्वचा को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम होता है, जो त्वचा को दमकदार बनाने में मदद करता है।

 

9. जिंक के साथ विटामिन्स
भोजन में जिंक के साथ विटामिन ए, सी और ई की मात्रा भी आपकी त्वचा को स्वस्थ रखती है। ऐसे में अपनी डाइट में साइट्रस फल, तरबूज, कद्दू, बंदगोभी, टमाटर, गाजर, पालक, ब्रोकली, अखरोट, नट्स, गेंहू और कलौंजी को शामिल करें। इससे आपकी त्वचा में कोलाजेन और इलास्टिन का निर्माण अच्छा होता है, जिससे स्किन ब्यूटी प्रॉब्लम दूर रहती हैं।

 

10. डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट अगर सीमित मात्रा में लेंगे तो इसमें मौजूद फ्लेवनॉयड त्वचा का निखार बरकरार रखने में मदद करेगा और त्वचा की यूवी किरणों से रक्षा करेंगे।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News