29 APRMONDAY2024 1:48:07 PM
Nari

पैसा और सुख चाहते हैं तो जान लें गरुड़ पुराण में बताए ये नियम, कभी नाराज नहीं होगी मां लक्ष्मी

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 27 Dec, 2022 12:12 PM
पैसा और सुख चाहते हैं तो जान लें गरुड़ पुराण में बताए ये नियम, कभी नाराज नहीं होगी मां लक्ष्मी

हिंदू धर्म शास्त्रों में विभिन्न ग्रंथों का उल्लेख है, इनमें से एक है गरुड़ पुराण।  सामान्यता इस गरुड़ पुराण का पाठ घर में किसी परिजन की मृत्यु के बाद कुल 13 दिनों तक कराया जाता है, जिसमें जीवन और मृत्यु के रहस्य बताए गए हैं।साथ ही इस ग्रंथ में ये भी बताया गया है कि हमें सुखी जीवन के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। यह बात बहुत कम लोग जानते होंगे कि गरुड़ पुराण में कुछ ऐसी भी बातें बताई गई हैं जिसका पालन न करने पर व्यक्ति को पैसों से संबंधी दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं।   


पूरा लौटाए उधार लिया पैसा

गरुण पुराण में बताया गया है कि ऋण या उधार लिया गया पैसा किसी भी स्थिति में पूरा लौटा देना चाहिए। अगर ऋण पूरा नहीं उतारा जाता है तो वह ब्याज के कारण फिर से बढ़ने लगता है। अगर किसी व्यक्ति से ऋण लिया जाए और पूरा न चुकाया जाए तो रिश्तों दरार पड़ने लगती है। अगर आप भी चाहते हैं कि घर में मां लक्ष्मी का वास हो तो गरुड़ पुराण की यह बातें आपके लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकती है। 

PunjabKesari

ये है गरुड़ पुराण श्लोक

कुचैलिनं दन्तमलोपधारिणं ब्रह्वाशिनं निष्ठुरवाक्यभाषिणम्।
सूर्योदये ह्यस्तमयेपि शायिनं विमुञ्चति श्रीरपि चक्रपाणिम्।।

अर्थ-  मैले वस्त्र, गंदे दांत, ज्यादा खाने वाले, निष्ठुर वाणी वाले और सूर्योदय व सूर्यास्त के समय सोने वाले अगर स्वयं विष्णु भगवान भी हो तो भी देवी लक्ष्मी उनका त्याग देती हैं।


रसोई घर की करें पूजा 

गरुड़ पुराण के अनुसार एक ही परिवार को अपनी रसोई घर की पूजा अवश्य करनी चाहिए। रसोई घर में चूल्हे पर भोग लगाने का विशेष महत्व होता है, यहां पूजा पाठ करने से धन की कभी कमी नहीं होती और माता लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है।

PunjabKesari
सूर्य चढ़ने से पहले उठें

सुबह जल्दी उठने वाले लोगों से ना सिर्फ माता लक्ष्मी ही प्रसन्न नहीं रहती बल्कि यह आपकी सेहत के लिए बेद फायेदमंद है। ध्यान रखें कि सूर्य सिर पर आने से पहले उठ जाए। उठने के बाद सबसे पहले भगवान का नाम लें और धरती माता को प्रणाम करें। इसके बाद बड़ों का आशीर्वाद लेकर दिन की शुरूआत करें।


गंदे कपड़े पहनना

गरुड़ पुराण अनुसार जो व्यक्ति साफ सफाई से नहीं रहता अर्थात गंदे कपड़े पहनता है उसे देवी लक्ष्मी त्याग देती हैं। लाइफ मैनेजमेंट की दृष्टि से देखा जाए तो आप साफ सफाई रखने से लोग आपसे मिलने जुलने में संकोच नहीं करेंगे। चाहे व्यापार हो या फिर नौकरी साफ- सफाई देखकर हर कोई इंप्रेस होता है।

कुल देवता की पूजा

गरुण पुराण में कुल देवता की पूजा को अत्यंत लाभकारी माना गया है। कुल देवता की आराधना विशेष अवसर पर करना अत्यंत जरूरी होता है, जिस घर में कुल देवता की पूजा की जाती है वहां की सात पीढ़ियां खुशहाल जीवन व्यतीत करती हैं।

PunjabKesari
कठोर वाणी 

चाहे कोई उम्र में छोटा हो या बड़ी, दोस्त हो या दुश्मन... कभी भी किसी से ऊंचे स्वर, अपशब्द या गलत भाषा में बात नहीं करनी चाहिए। जो लोग हमेशा छोटे-बड़े लोगों से प्यार व आदर भाव रखते हैं, मां लक्ष्मी उनसे हमेशा प्रसन्न रहती है।


अधिक भोजन करना

गरुड़ पुराण अनुसार ज्यादा भोजन करने वाले लोगों के पास लक्ष्मी नहीं ठहरतीं। ये लोग अपनी सेहत के साथ भी खिलवाड़ करते हैं और इससे उनका काम में भी मन नहीं लगता। ऐसे में हमेशा कम भोजन करें। 3 बड़े मील्स की बजाए 6 छोटे-छोटे भोजन लें।
 

Related News