18 MAYSATURDAY2024 7:25:34 PM
Nari

कटे हुए आम को इस तरह करें स्टोर, कभी नहीं पड़ेंगे काले

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 16 May, 2023 02:24 PM
कटे हुए आम को इस तरह करें स्टोर, कभी नहीं पड़ेंगे काले

आम को ऐसे ही फलों का राजा नहीं कहा जाता है ये सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फल है। कुछ लोग तो गर्मियों के मौसम का इंतजार भी सिर्फ तरह-तरह के आम खाने के लिए करते हैं। हालांकि आम खाने के लिए उसे काटकर थोड़ी देर के लिए रख दे तो वो काला पड़ जाता है। ऐसा इस लिए क्योंकि यह फल जब हवा के साथ रिएक्ट करते हैं तो ऑक्सीडेशन शुरू होने लगता है। जिस कारण फल काले होने लगते है। लेकिन आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे है जिससे आम काटने के बाद काला नहीं पड़ेगा। आप उसे थोड़ी देर बाद भी खा सकेंगे।

PunjabKesari

 

शहद और पानी में भिगोएं आम

एक बर्तन में पानी और शहद को अच्छे से मिलाने के बाद आम के सारे टुकड़े उसमें डाल दें। इस ट्रिक के काम करने का कारण यह है कि शहद में पाया जाने वाला पेप्टाइड कंपाउंड एंजाइम पॉलीफेनोल ऑक्सीडेस को फेनोलिक कंपाउंड्स को डार्क पिगमेंट में बदलने से रोकता है। वहीं घर में शहद नहीं है तो आप चीनी के पानी में आम के टुकड़े भिगो सकते है।

PunjabKesari

फ्रीजर में रखें आम के टुकड़े

सबसे पहले आम को धोकर उसे काट लें और एक जिपलॉक बैग में भर लें। इस बैग को फ्रीजर में डालकर रख लें और फ्रोजन मैंगो का मजा तब लें जब भी आपका मन करें।

लेमन से करें आम को प्रोटेक्ट

एक बर्तन में पानी और नींबू का पानी डालें। इसके बाद जो आपने आम के टुकड़े किए है उन्हें उस पानी में भिगो दें। इसके अतिरिक्त आप आम वाले कटोरे में नींबू का रस डालकर मिक्स कर लें। लेमन का एसिडिक नेचर ऑक्सीडेशन के प्रोसेस को कम करता है और मैंगो काले नहीं पड़ते हैं।

PunjabKesari

 

फूड रैप से बचाएं आम

आम के टुकड़ों को काटकर एक प्लेट में ट्रांसफर करें और फूड रैप से रैप कर लें। इस तरह से आम काला नहीं होगा क्योंकि उससे एंजाइम रिलीज होकर हवा के साथ रिएक्ट नहीं करेगा। इस तरह से ऑक्सीडेशन रुकेगा और कालापन भी नहीं होगा।

PunjabKesari

 

 

 

 

 

 

 

Related News