28 APRSUNDAY2024 9:16:22 PM
Nari

क्या आप भी White Discharge से हैं परेशान तो इन देसी नुस्खों से पाएं आराम

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 13 Jun, 2023 11:38 AM
क्या आप भी White Discharge से हैं परेशान तो इन देसी नुस्खों से पाएं आराम

हर महिला को अपने शरीर से जुड़ी कोई न कोई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसी ही एक समस्या है ल्यूकोरिया। जिसके कारण महिलाओं के योनि मार्ग से सफेद पानी निकलने लगता है।  यह सफेद पानी चिपचिपा और गाढ़ा होता है जो अपने आप में एक सामान्य बीमारी है, लेकिन यदि इसका इलाज नहीं किया जाए तो यह एक गंभीर समस्या बन कर उभर सकती है। बता दें कि निजी अंगों की साफ-सफाई न रखने और यौन मार्ग में संक्रमण आदि की वजह से योनि से सफेद पानी निकलता है जिसे आयुर्वेद में श्‍वेद प्रदर भी कहा जाता है। इस रोग से पूरे दुनिया भर की महिलाएं पीड़ित पाई जाती हैं। तो चलिए जानते है लिकोरिया को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय।

मेथी से सफेद पानी का इलाज

सफेद पानी से छुटकारा पाने के लिए आप मेथीदाने का सहारा ले सकती है। इसके लिए बस आपको 3 चम्‍मच मेथीदाने को आधे घंटे के लिए पानी मेंउबालना होगा। जब पानी उबल जाए तो इसे छानकर ठंडा कर लें और इसका सेवन करें। बता दें कि लिकोरिया में मेथीदाना योनि को माइक्रोफ्लोरा और पीएच के स्‍तर को संतुलित रखने में सहायक है।

PunjabKesari

​केले से सफेद पानी का इलाज कैसे करें

इस समस्या से निजाज पाने के लिए सुबह केले के साथ घी का सेवन करें। क्योंकि केला योनि से हानिकारक सूक्ष्‍मजीवों को बाहर निकालता है आप केले के साथ गुड़ भी खा सकते है।

PunjabKesari

लिकोरिया का घरेलू इलाज है धनिए के बीज

10 ग्राम धनिया के बीजों को रातभर के लिए 100 मि.ली पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट इस पानी को छानकर पी लें। धनिये के बीजों का पानी पीने से शरीर से विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और शरीर स्‍वस्‍थ रहता है। आप एक हफ्ते तक ये नुस्‍खा आजमा कर देख सकती हैं।

PunjabKesari

​लिकोरिया का देसी इलाज है आंवला

लिकोरिया को कम करने के लिए आप आंवले और शहद का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप दो चम्‍मच आंवले पाउडर को शहद में मिलाकर एक गाढ़ा पेस्‍ट तैयार कर लें। जिसे आप दिन में कम से कम 2 बार सेवन करें। इसके अलावा एक कप पानी में एक चम्‍मच आंवले का पाउडर डालकर आधा होने तब उबाल लें। स्‍वाद के लिए इस काढ़े में शहद या चीनी भी मिला सकते हैं। रोज सुबह खाली पेट कच्‍चा आंवला खाना भी लाभकारी होता है।

PunjabKesari

 

​लिकोरिया का घरेलू उपचार चावल और पानी का काढ़ा

एक लीटर पानी में चावल उबाल लें और फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस पानी का सेवन करें, बेहतर और जल्‍दी परिणाम पाने के लिए चावल के पानी में जंबुल के बीजों का पाउडर भी मिला सकती हैं। 
 


 

 


 

 
 

 
 

 


 

Related News