27 NOVFRIDAY2020 7:56:18 PM
Nari

अगर आपकी स्किन भी है Oily तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Jun, 2020 12:09 PM
अगर आपकी स्किन भी है Oily तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां

कुछ महिलाओं की त्वचा बहुत ऑयली होती है, जिसकी वजह से चेहरे पर बार-बार मुंहासे हो जाते हैं और त्वचा भी चिपचिपी रहती है। अक्सर महिलाओं को लगता है कि अगर स्किन ऑयली है तो बार-बार फेशवॉश करना चाहिए या मॉइस्‍चराइजर नहीं लगाना चाहिए जबकि ऐसा नहीं है। अगर आपकी स्किन भी ऑयली है तो आपको भी कुछ काम करने से बचना चाहिए। दरअसल, ऑयली स्किन वाली महिलाएं न चाहते हुए भी कुछ ऐसी गलतियां कर देती हैं जिससे चेहरे को नुकसान पहुंचता है।

चेहरे को ज्यादा धोना

अगर आपको लगता है कि बार-बार चेहरा धोने से त्वचा से ऑयल निकल जाएगा तो आप गलत है। ज्यादा चेहरा धोने से त्वचा का प्राकृतिक तेल निकल जाता है और उसमें रूखापन आ जाता है इसलिए दिनभर में सिर्फ 2-3 बार ही चेहरा धोएं। आप चाहें सिर्फ पानी से चेहरा साफ कर सकती हैं।

PunjabKesari

एक्सट्रा ऑयल को ना सुखाना

त्वचा पर नमी के कारण सीबम की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे स्किन ऑयली हो जाती है। ऐसे में त्वचा पर क्रीम जरूर लगाएं जो स्किन में नमी बनाए रखेगा। साथ ही सीबम हटाने के लिए ब्लोटिंग पेपर का यूज करें।

गलत फेस वॉश

कई फेस वॉश में बहुत अधिक मात्रा में ग्लाइकोलिक एसिड या सेलीसाइकिल एसिड होता है जो ऑयली स्किन को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में अपने एक्सपर्ट से सलाह लेने के बाद ही फेसवॉश चुनें।

PunjabKesari

मॉइस्चराइज ना लगाना

लड़कियों को लगता है कि गर्मियों में मॉइस्चराइज का यूज नहीं करना चाहिए, जोकि गलत है। मॉइस्चराइज से आपके त्वचा की नमी बरकरार रहती है और ये ऑयल के उत्सर्जन को भी नियंत्रित रखते हैं इसलिए दिन में 2 बार मॉइस्चराइज जरूर लगाए। 

मसालेदार भोजन करना

इस मौसम में ज्यादा तेल व मसालेदार भोजन से बचें। इससे आपकी त्वचा में तैलीयता बढ़ेगी और चेहरे पर पिंपल्स और मुहांसे होने की संभावना बढ़ जाएगी।

स्किन ऑयली है तो फॉलो करें ये टिप्स...

. हफ्ते में कम से कम 1 बार स्क्रब जरूर करें।
. मॉइस्चराइज, क्रीम व सनस्क्रीन लोशन लगाना ना भूलें।
. ऐसा फेसवॉश यूज करें, जिसमें सैलिसिलिक एसिड हो। य
. रोजवॉटर बैस्ट टोनर लगाएं, जो त्‍वचा के पीएच लेवल बैलेंस रखेगा।
. सीबम को हटाने के लिए ब्लोटिंग पेपर का यूज करें।

Related News