21 APRWEDNESDAY2021 7:34:43 PM
Nari

सर्दियों में हो जाए मल्टी फ्रैक्चर तो लें ऐसी डाइट, तेजी से होगी रिकवरी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Jan, 2021 10:20 AM
सर्दियों में हो जाए मल्टी फ्रैक्चर तो लें ऐसी डाइट, तेजी से होगी रिकवरी

किसी एक्सीडेंट के कारण अगर बोन फ्रैक्चर हो जाए तो उसे ठीक होने में काफी समय लग जाता है। खासकर सर्दियों में तो फ्रैक्चर का दर्द सहना मुश्किल हो जाता है। एक बार चढ़ा प्लास्टर कम से कम 1-2 महीने तक लगा रहता है। वहीं, फ्रैक्चर का दर्द ताउम्र परेशानी का कारण बना रहता है। ऑस्टियोपोरोसिस मरीजों की हड्डियां तो इतनी कमजोर होती हैं कि जरा-सी चोट के कारण भी मल्टी बोन फ्रैक्चर हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अगर फ्रैक्चर हो जाए तो हड्डी को जल्द से जल्द ठीककरने के लिए कैसी डाइट लें।

सबसे पहले क्या करें?

एक्सिडेंट होने पर हड्डी बुरी तरह टूट या डिस्प्लेस हो जाती है। फर्स्ट एड में सबसे पहले पीड़ित को आइस क्यूब से सेंक करें और फिर उसे तुरंत डॉक्टर के पास ले जाएं। एक्स-रे के जरिए डॉक्टर हड्डी में फ्रैक्चर या बोन डिस्प्लेस होने का सही से पता लगा पाएगा।

PunjabKesari

अब जानिए कुछ घरेलू इलाज...

देसी घी

2 चम्मच देसी घी, 1 चम्चम गुड़ और 1 चम्मच हल्दी को 1 गिलास पानी में उबालें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तब इसका सेवन करें। रोजाना ऐसा करने से हड्डी तेजी से जुड़ेगी।

प्याज

1 चम्मच हल्दी को एक पिसे हुए प्याज में मिला कर एक कपड़े में बांध लें। फिर इस कपड़े को तिल के तेल में गर्म करें। इसे फ्रैक्चर वाली जगह पर सिकाई करें।

डाइट में बढ़ाएं कैल्श्यिम

फ्रैक्चर को ठीक करने के लिए डाइट में कैलिश्यम, विटामिन B6, विटामिनD और विटामिनK लें। यह हड्डियों को जोड़ने में मदद करते हैं। इसके लिए डाइट में फूलगोभी, ब्रोकली, पत्तागोभी, हरी सब्जियां, खट्टे फल खाएं।

PunjabKesari

अधिक लें विटामिन C

विटमिन सी अंदर से फ्रैक्चर को जल्दी ठीक करता है इसलिए नींबू, नारंगी, टमाटर, अंगुर, पपिता, कीवी आदि को डाइट में शामिल करें।

जलन बढ़ाने वाले खाने से दूरी

शरीर में जलन व सूजन बढ़ाने वाले फूड्स जैसे चीनी, लाल मांस, डेयरी प्रॉडक्टस, प्रोसेस्ड फूड, ऑयली और जंक फूड से परहेज करें। इससे आपकी समस्या कम होने की बजाए बढ़ सकती है।

पाइनएप्पल

पाइनएप्पल में ब्रोमेलियन और विटामिन सी होता है, जो हड्डियों को तेजी से जोड़ने में मदद करता है। आप इसका जूस भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

चाय और कॉफी कम पिएं

कैफिन युक्त पेय जैसे चाय और कॉफी हीलिंग एबिलिटी को कम करते हैं इसलिए इनसे जितना हो सके दूरी बनाकर रखें। कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन भी ना करें।

हल्दी वाला दूध पिलाएं

हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक गुण फ्रैक्चर को जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं।

सरसों का तेल

फ्रैक्चर वाली जगह पर दिन में कम से कम 2-3 तीन बार सरसों के गर्म तेल से मालिश करें। लेकिन खाने में तेल का कम से कम यूज करें।

PunjabKesari

Related News