03 MAYFRIDAY2024 5:02:03 PM
Nari

महिला कर्मचारियों के पेंशन के नियम में बड़ी फेर- बदल, पति की जगह बच्चे को बना सकती है नॉमिनी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 03 Jan, 2024 11:29 AM
महिला कर्मचारियों के पेंशन के नियम में बड़ी फेर- बदल, पति की जगह बच्चे को बना सकती है नॉमिनी

एक समय था जब महिला पेंशन में अपने better half यानी अपने पति का ही नाम दे सकती थी।  लेकिन अब नियमों को लेकर बड़ी फेर- बदल हुई है, जिसके बारे में केंद्र सरकार ने मंगलवार को जानकारी दी।  सरकार की ओर से बताया गया है कि वैवाहिक विवाद के मामलों में महिला कर्मचारियों को अब अपने एक बच्चे या बच्चों को पारिवारिक पेंशन के लिए नामित करने की सुविधा दी गई है।

PunjabKesari

फाइनेंशियल बेनिफिट है फैमिली पेंशन

बता दें केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम, 2021 का नियम 50 सरकारी कर्मचारी या सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी की मृत्यु के बाद पारिवारिक पेंशन देने की अनुमति देता है।  

फैमिली पेंशन के लिए क्या हैं नियम

किसी सरकारी कर्मचारी के मृत्यु के बाद फैमिली पेंशन सबसे पहले उनके पार्टनर पति या पत्नी को दी जाती है। नियमों के अनुसारस मृत सरकारी कर्मचारी/ पेंशनभोगी का जीवनसाथी फैमिली पेंशन के लिए अयोग्य हो जाने या उसकी मौत  हो जाने के बाद ही परिवार का दूसरा सदस्य पारिवारिक पेंशन के योग्य बनते हैं। सभी के लिए अभी यही नियम लागू हैं। सिर्फ घरेलू हिंसा या तलाक के केस में पति या बजाए बच्चे को नॉमिनी बनाने की छूट दी गई है।

PunjabKesari

महिलाओं कर्मचारियों को सशक्त करने की है ये पहल

मंत्रालय का कहना है कि बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त हो रहे थे, जिसमें सलाह मांगी गई थी कि क्या महिला कर्मचारी को विवाह से जुड़े विवाद पर पति की जगह बच्चों को नॉमिनी बनाना चाहिए। इसके बाद ही ये फैसला लिया गया था। अगर किसी कोर्ट में तलाक का मामला लंबित है तो महिला कर्मचारी अपने पति से पहले अपने बच्चों को फैमिली पेंशन के लिए नॉमिनेट कर सकती हैं।

PunjabKesari

Related News